Resignation: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने दिया इस्तीफा, जानिए क्यों!

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन पर अपने पद के दुरुपयोग करने और भ्रष्टाचारियों को शह देने का आरोप था।


दरअसल सत्ताधारी अफ्रीकन नैशनल कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को उन्हें अपने पद से इस्तीफा देने को कहा था। जुमा ने तब पार्टी की बात मानने से इनकार किया था। शुरुआत में पार्टी ने इस्तीफे के लिए कोई समय सीमा नहीं तय की थी, लेकिन बाद में पार्टी ने दो टूक कहा था कि अगर जुमा इस्तीफा नहीं देते हैं तो संसद में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए उन्हें पद से हटाया जाएगा।

टीवी पर राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में जुमा ने कहा कि मैं गणराज्य दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं। इसी के साथ उनके 9 साल लंबे कार्यकाल पर विराम लग गया।

उनका कार्यकाल 2019 के नैशनल इलेक्शन तक चलने वाला था। पार्टी ने सिरिल रमाफोसा को अगले राष्ट्रपति के लिए चुना है। अभी रमाफोसा उपराष्ट्रपति हैं। जुमा के खिलाफ विपक्षी दलों ने संसद में कई बार अविश्वास प्रस्ताव लाया था लेकिन वह सत्ता बचाने में कामयाब रहे थे।

जुमा को 2008 में तत्कालीन राष्ट्रपति थाबो मबेकी ने अपना उत्तराधिकारी चुनकर हैरान किया था। दरअसल 2005 में मबेकी ने जुमा को अपना नायब बनाने से इनकार किया था क्योंकि जुमा उस वक्त रेप के आरोपों का सामना कर रहे थे। बाद में मबेकी ने 2008 में जुमा को देश के अगले राष्ट्रपति के तौर पर समर्थन देकर सबको चौंका दिया था।

You May Also Like

English News