अभी-अभी: मन की बात में PM ने दिया बड़ा बयान, कहा- अब खेलों में शुरू होगा टेलेंट हंट, सरकार देगी ट्रेनिंग

अभी-अभी: मन की बात में PM ने दिया बड़ा बयान, कहा- अब खेलों में शुरू होगा टेलेंट हंट, सरकार देगी ट्रेनिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ देश के युवाओं से खेल के प्रति अपना रुझान बढ़ाने और खेलों से जुड़ने की अपील की है. ‘मन की बात’ के 35वें संबोधन में पीएम मोदगी ने हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद को याद किया. पीएम मोदी ने कहा कि पूरा देश 29 अगस्त को ध्यानचंद के जन्मदिन को मौके पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाता है और उनसे प्रेरित होकर देश की नई पीढ़ी को खेल से जुड़ने की जरूरत है.अभी-अभी: मन की बात में PM ने दिया बड़ा बयान, कहा- अब खेलों में शुरू होगा टेलेंट हंट, सरकार देगी ट्रेनिंगअभी-अभी: सीएम योगी पहुंचे कैण्ट थाने, हवालत व रिकार्ड रूम किया चेक

खेलों के महत्व का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर भारत दुनिया का सबसे युवा देश है तो खेल के मैदान पर भी हमारा हुनर दुनिया को दिखना चाहिए. उन्होंने कहा खेलों के जरिये शारीरिक दक्षता, मानसिक चेतना और व्यक्तित्व का विकास करने में सक्षम हैं. उन्होंने कहा कि खेलों के जरिए दिलों को मेल होता है और यह अपने आप में एक बहुत बड़ी जड़ी-बूटी के रूप में काम करता है.

देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि देश की युवा पीढ़ी खेल जगत में आगे आए और आज कम्प्यूटर के युग में तो मैं आगाह भी करना चाहूंगा कि मैदान पर खेलना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कम्प्यूटर पर FIFA खेलिये लेकिन बाहर मैदान में भी तो कभी फुटबॉल के साथ करतब करके दिखाइये. पीएम ने कहा कि कम्प्यूटर पर क्रिकेट खेलते होंगे लेकिन खुले मैदान में आसमान के नीचे क्रिकेट खेलने का आनंद ही कुछ और है.

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब परिवार के बच्चे बाहर जाते थे तो मां पहले पूछती थी कि तुम कब वापस आओगे. आज हालत ये हो गई है कि बच्चे घर में आते ही एक कोने में या तो कार्टून फिल्म देखने में लग जाते हैं या तो मोबाइल गेम पर चिपक जाते हैं और तब मां को चिल्ला करके कहना पड़ता है, तू कब बाहर जाएगा. उन्होंने कहा कि वक़्त-वक़्त की बात है, वो भी एक ज़माना था जब मां बेटे को कहती थी कि तुम कब आओगे और आज ये हाल है कि मां को कहना पड़ता है बेटा तुम बाहर कब जाओगे. 

पीएम मोदी ने बताया कि खेल मंत्रालय ने खेल प्रतिभा की खोज और उन्हें निखारने के लिए एक स्पोर्ट्स टेलेंट सर्च पोर्टल तैयार किया है, जहां पूरे देश से कोई भी बच्चा जिसने खेल के क्षेत्र में कुछ उपलब्द्धि हासिल की है, उनमें प्रतिभा हो, वह इस पोर्टल पर अपना बायोडेटा या वीडियो अपलोड कर सकता है. उनमें चयनित होने वाले बच्चों को खेल मंत्रालय ट्रेनिंग देगा और मंत्रालय सोमवार को ही इस पोर्टल को लॉन्च करने वाला है. पीएम ने कहा कि हमारे नौजवानों के लिए तो खुशी की खबर है कि भारत में 6 से 28 अक्टूबर तक फीफा अंडर-17 कप का आयोजन होने जा रहा है. दुनिया भर से 24 टीमें भारत को अपना घर बनाने जा रही हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि फीफा के आयोजन में विश्वभर से आने वाले हमारे नौजवान मेहमानों का, खेल के उत्सव के साथ स्वागत करें, खेल का आनंद लें, देश में एक खेलों के प्रति एक माहौल तैयार करें, ताकि देश में नई प्रतिभा निखर सके.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com