RRB 2018 : कल देशभर में परीक्षा, इन बातों का रखें खास ध्यान

देशभर में कल रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB Group C) Alp & Technicians के 60000 पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन होगा. अतः इसे देखते हुए आप परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का ख़ास ध्यान रखें. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किए है वे आज ही जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें. बता दे कि इस परीक्षा के लिए देशभर से कुल 47 लाख उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हुए हैं.देशभर में कल रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB Group C) Alp & Technicians के 60000 पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन होगा. अतः इसे देखते हुए आप परीक्षा से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों का ख़ास ध्यान रखें. ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किए है वे आज ही जाकर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें. बता दे कि इस परीक्षा के लिए देशभर से कुल 47 लाख उम्मीदवारों के आवेदन प्राप्त हुए हैं.    प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली बार कल रेलवे भर्ती बोर्ड  कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) आयोजित करेगा. परीक्षा की नजदीकी को देखते हुए हम आपके लिए और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आए हैं. तो चलिए आपको बताते है कि आपको कैसे परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. आप निम्नलिखित बातों पर काफी बारीकी से ध्यान दें...  - रीजनिंग हेतु इन टॉपिक्स का चयन करें...  रीजनिंग आपको परीक्षा में अच्छे-ख़ासे अंकों तक पहुंचा सकता है. अतः आप एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग आदि पर अपना ध्यान केंद्रित करें. आप इन सभी टॉपिक्स को पढ़कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं. रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस में से परीक्षा में 25 प्रश्न पूछे जाएंगे.   - गणित में करें इनका चुनाव....  रेलवे भर्ती बोर्ड की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में गणित पर आपकी पकड़ काफी मजबूत होनी चाहिए. गणित पर आपकी मजबूती परीक्षा में आपके लिए सफलता के द्वार खोल देंगी. इसमें आप  बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी जैसे टॉपिक्स का चयन करें. गणित में से परीक्षा में 20 सावल पूछे जाएंगे.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली बार कल रेलवे भर्ती बोर्ड  कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा (CBT) आयोजित करेगा. परीक्षा की नजदीकी को देखते हुए हम आपके लिए और भी कई महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आए हैं. तो चलिए आपको बताते है कि आपको कैसे परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. आप निम्नलिखित बातों पर काफी बारीकी से ध्यान दें…

– रीजनिंग हेतु इन टॉपिक्स का चयन करें…

रीजनिंग आपको परीक्षा में अच्छे-ख़ासे अंकों तक पहुंचा सकता है. अतः आप एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, गणितीय संचालन, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग आदि पर अपना ध्यान केंद्रित करें. आप इन सभी टॉपिक्स को पढ़कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं. रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस में से परीक्षा में 25 प्रश्न पूछे जाएंगे. 

– गणित में करें इनका चुनाव….

रेलवे भर्ती बोर्ड की कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा में गणित पर आपकी पकड़ काफी मजबूत होनी चाहिए. गणित पर आपकी मजबूती परीक्षा में आपके लिए सफलता के द्वार खोल देंगी. इसमें आप  बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, LCM, HCF, प्रतिशत, मानकीकरण, समय और कार्य, समय और दूरी जैसे टॉपिक्स का चयन करें. गणित में से परीक्षा में 20 सावल पूछे जाएंगे.

You May Also Like

English News