RRvCSK: जोस बटलर की शानदार बल्लेबाजी ने राजस्थान रॉयल्स को दिलायी जीत, चेन्नई सुपरकिंग्स को मिली हार

जयपुर: राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर 95 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स को 4 विकेट से हराकर मैच अपने नाम कर लिया है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2018 के 43वें मुकाबले में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर्स में 176 रन बनाए। जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट खोकर 1 गेंद शेष रहते ही लक्ष्य हासिल कर लिया।


जोस बटलर को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया। उन्होंने 60 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 95 रन की नाबाद पारी खेली। तीन हार के बाद जीत की राह पर लौटी राजस्थान रॉयल्स के लिए प्लेऑफ की रेस में पहुंचने की उम्मीद बढ़ गई है। इस जीत के साथ राजस्थान रॉयल्स अंक तालिका में 10 अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंच गई है जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स 14 अंकों के साथ अंक तालिक में दूसरे स्थान पर अभी भी बरकरार है।

चेन्नई सुपरकिंग्स द्वारा मिले 177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत तो तेज हुई लेकिन चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर हरभजन सिंह ने बेन स्टोक्स 11 को क्लीन बोल्ड कर दिया। पहले विकेट के लिए बटलर और स्टोक्स के बीच 48 रन की साझेदारी हुई। स्टोक्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान अजिंक्य रहाणे के रूप में राजस्थान को दूसरा झटका लगा।

पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर रविन्द्र जडेजा ने रहाणे को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। यहां से बटलर और सैमसन की जोड़ी ने पारी को संभालाए लेकिन 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर संजू सैमसन 21 रन बनाकर रनआउट हुए। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद आईपीएल में राजस्थान की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे प्रशांत चोपड़ा को शार्दुल ठाकुर ने अपना शिकार बनाया। वह ब्रावो के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद 19वें ओवर की आखिरी गेंद में डेविड विली ने के गौतम को धोनी के हाथों कैच आउट कराया।

आखिरी ओवर में राजस्थान रॉयलस् को जीत के 12 की दरकार थी जिसे बटलर ने 5 गेंदों में ही हासिल टीम को जीत दिलाई। इससे पहले चेन्नाई सुपरकिंग्स ने शुक्रवार को आईपीएल 2018 के 43वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के सामने जीत के लिए 177 रन का लक्ष्य रखा है। जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जा रहे इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 176 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स की शुरुआत थोड़ी निराशाजनक रही।

तीसरे ओवर की पहली गेंद पर सीएसके को जोरदार झटका लगा। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने चेन्नई के सलामी बल्लेबाज अंबाती रायडू को क्लीन बोल्ड कर दिया। यहां से शेन वॉटसन और सुरेश रैना ने जोड़ी ने पारी को संभाला और स्कोर को 100 के पार पहुंचाया। 105 के स्कोर पर चेन्नई का दूसरा विकेट शेन वॉटसन के रूप में गिरा।

जोफ्रा आर्चर ने वॉटसन को जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। वह 31 गेंदों में 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 39 रन बनाकर डगआउट लौटे। दूसरे विकेट के लिए रैना और वॉटसन के बीच 86 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर इश सोढ़ी ने सुरेश रैना को स्टुअर्ट बिन्नी के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने 35 गेंदों पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 52 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर सैम बिलिंग्स रनआउट हो गए।

चौथे विकेट के लिए धोनी और बिलिंग्स के बीच 55 रन की साझेदारी हुई। धोनी नाबाद 33 रन बनाकर डगआउट लौटे। राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने 2 और इश सोढ़ी ने 1 विकेट लिए। इससे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल 2018 के 43वें मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

दोनों टीमों में दो-दो बदलाव किए गए थे। चेन्नई सुपरकिंग्स ने ध्रुव शौरी और लुंगी एन्गिडी की जगह सैम बिलिंग्स और कर्ण शर्मा को अपनी टीम में शामिल किया था। वहीं राजस्थान रॉयल्स ने अनुरीत सिंह और महिपाल लोमरोर की जगह अंकित शर्मा और प्रशांत चोपड़ा को अपनी टीम में जगह दी थी। बता दें कि राजस्थान की तरफ से प्रशांत का यह यह डेव्यू मैच था।

You May Also Like

English News