इस आयुर्वेद से तुरंत दूर भगाएं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या….

दुनिया भर में करोड़ों लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं। धमनियों में रक्त प्रवाह के तेज हो जाने की वजह से उच्च रक्तचाप यानी कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या जन्म लेती है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोग इससे छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के उपाय आजमाते हैं। तमाम तरह की दवाएं इस समस्या को केवल टालने का काम करती हैं, पूरी तरह से खत्म नहीं करतीं, जबकि इसे एक प्रभावी और स्थायी समाधान की जरूरत होती है। आयुर्वेद में इस समस्या के समाधान के कई प्रभावी उपाय मौजूद हैं। आज हम उन्हीं कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो हाई बीपी से आपको सुरक्षित रखने में मदद करती हैं।इस आयुर्वेद से तुरंत दूर भगाएं हाई ब्लड प्रेशर की समस्या....कब्ज़ की समस्या से तुरंत छुटकारा पाना चाहते है तो रोज करे छुहारा का सेवन….

आयुर्वेद के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर दो तरह के दोषों पित्त और वात की वजह से होता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के आयुर्वेदिक इलाज में औषधियों की मदद से इन दोषों को ही संतुलित करने का प्रयास किया जाता है। गोक्षुर एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कई तरह की बीमारियों के साथ-साथ हाई बीपी के लक्षणों को भी कम करने में मदद करती है। इसके अलावा गुलकंद भी शरीर और दिमाग की शांति के लिए बेहतरीन औषधि है। यह मूड सही करने तथा तनाव को दूर रखने के लिए भी इस्तेमाल की जाती है।

औषधियों के अलावा खान-पान पर भी ध्यान देकर हाई बीपी से छुटकारा पाया जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए शाकाहार सबसे बेहतरीन उपाय है। अजवाइन, करेला और लहसुन को अपनी डाइट में शामिल करें तो हाई बीपी से काफी आराम मिलेगा। इसके अलावा अंगूर, केला, तरबूज और अमरूद भी हाई बीपी को कम करने के लिए जाने जाते हैं। पनीर, मक्खन और दूध भी इस समस्या से निपटने के अचूक हथियार हैं। कैफीन उत्पादों से परहेज करना हाई बीपी के लिए बेहद जरूरी है साथ ही साथ भोजन में नमक की मात्रा भी कम ही लेना ज्यादा फायदेमंद होता है। हाई बीपी से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

You May Also Like

English News