Samusng Galaxy S9 Plus vs iPhone X: जानिए किसमें कितना है दम…

सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप Galaxy S9 और Galaxy S9 Plus स्मार्टफोन्स लॉन्च कर दिए हैं. अब मार्केट में दो टॉप नॉच स्मार्टफोन हैं जिनकी टक्कर काफी पहले से है. ऐपल का iPhone X और सैमसंग के ये दो नए स्मार्टफोन्स. लॉन्च इवेंट देखकर, इस स्मार्टफोन्स की खूबियां और स्पेसिफिकेशन को बारिकी से समझने के बाद हम आपको बताते हैं कि iPhone X और Galaxy S9 में किस तरह से टक्कर होगी. इन दोनों स्मार्टफोन्स में क्या समानताएं हैं और कौन से फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स इन दोनों को एक दूसरे अलग बनाते हैं.Samusng Galaxy S9 Plus vs iPhone X: जानिए किसमें कितना है दम...

Galaxy S9 और iPhone X दोनों का डिजाइन ग्लास मेटल का है जो काफी प्रीमियम है . हालांकि इस बार ऐपल ने iPhone X में स्टेनलेस स्टील का भी इस्तेमाल किया है. Galaxy S9 ज्यादा पतला है और जाहिर है इसमें कर्व्ड ग्लास दिए गए हैं. दूसरी तरफ iPhone X का कैमरा मॉड्यूल दो कैमरों वाला है वैसे ही Galaxy S9 के साथ भी है.  

iPhone X में एनिमोजी फीचर दिया गया जो आपके चेहरे के जेस्चर के हिसाब से काम करता है. सैमसगं ने भी Galaxy S9 में AR Animoji फीचर दिया है. यह अलग इसलिए है, क्योंकि यह आपके चेहरे को स्कैन करके उसकी तस्वीर क्लिक करके आपके जैसा ही इमेजी बनाता है.  

iPhone X से होम बटन हटा कर फेस आईडी के साथ रिप्लेस कर दिया गया. Galaxy S9 में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी है और फेस आईडी की तरह ही फेशियल रिकॉग्निशन फीचर दिया गया है जिसे कंपनी ने सबसे सटीक बताया है.

हार्डवेयर की बात करें तो इस मामले में दोनों स्मार्टफोन्स में कांटे की टक्कर है. दोनों ही स्मार्टफोन वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट हैं. दोनों ही स्मार्टफोन्स में OLED स्क्रीन दी गई है. एक तरफ जहां iPhone X में सबसे तेज A11 बायोनिक चिपसेट दिया गया है तो दूसरी तरफ सैमसंग ने Galaxy S9 में Qualcomm Snapdragon 845 प्रोसेसर दिया है. Galaxy S9 में वायरलेस चार्जिंग है और यह फास्ट चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है. iPhone X भी वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट करता है, लेकिन फास्ट चार्जिंग के लिए आपको वैसा ही पॉड खरीदना होगा.

कैमरे की बात करें तो Galaxy S9 में 12 मेगापिक्सल का लेंस है और इसका अपर्चर f/1.5 है. रैम की बात करें तो iPhone X में 3GB रैम है जबकि Galaxy S9 में 4GB रैम दिया गया है. दोनों स्मार्टफोन को आप 64GB और 256GB मेमोरी वेरिएंट में खरीद सकते हैं. 

iPhone X में हेडफोन जैक नहीं है और इसके लिए कनेक्टर यूज करना होगा, जबकि Galaxy S9 में इस बार भी हेडफोन जैक दिया गया है. दोनों ही स्मार्टफोन की ऑडियो क्वॉलिटी की टक्कर नेक टू नेक है. क्योंकि Galaxy S9 में फ्रंट फेसिंग स्पीकर्स दिए गए हैं.

Galaxy S9 Plus और iPhone X में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है. हालांकि सैमसंग के प्राइमरी कैमरा का अपर्चर f/1.5है जो iPhone X से कम है. यानी कम रौशनी में फोटोग्राफी के लिए Galaxy S9 Plus बेहतर साबित होगा. बात करें अगर आम फोटोग्राफी में तो ये दोनों बराबरी पर ही दिखते हैं. बेहतर जूम 2x के मामले में iPhone X आगे दिखता है. हालांकि लाइव फोकस बोके इफेक्ट और स्लो मोशन में शायद Galaxy S9 Plus ऐपल के फ्लैगशिप को टक्कर दे. हालांकि यह रिव्यू के बाद ही पता चलेगा, क्योंकि यहां टक्कर जबरदस्त है.

कीमतों के मामले में iPhone X का कोई मुकाबला ही नहीं है एक तरह से. क्योंकि यह 1 लाख का स्मार्टफोन कहा जाता है यानी 999 डॉलर. सैमसंग Galaxy 800 डॉलर की शुरुआती कीमत के साथ उपलब्ध हो सकता है. यानी यहां सैमसंग के लिए फायदा है.

iPhone X और Galaxy S9 में 5.8 इंच की डिस्प्ले है, लेकिन iPhone X छोटा लगता है. हालांकि Galaxy S9 का रिजोलुशन ज्यादा है. iPhone X पूरी तरह बेजल लेस है इसलिए यह यह छोटा दिखता है. 

जल्द ही Samsung के इन फ्लैगशिप की बिक्री शुरू होगी और इससे पहले ही हम आपको iPhone X और Galaxy S9 Plus को वीडियो के जरिए कंपेयर करेंगे. 

You May Also Like

English News