SBI का यूजर्स को बड़ा तोहफा: अब ATM, डेबिट कार्ड को आप खुद कर सकेंगे कंट्रोल

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है. डेबिट कार्ड के इस्तेमाल करने को लेकर जो डर रहता था अब वह नहीं रहेगा. SBI ने आपके लिए ऐसा ATM कार्ड निकाला है, जिसे यूजर्स खुद कंट्रोल कर सकते हैं. बैंक अपने अकाउंट होल्डर्स को यह एटीएम कार्ड दे रहा है. SBI की यह सुविधा SBI क्विक ऐप के जरिए देगा. SBI क्विक में ATM कार्ड के लिए अलग से कुछ सुविधाएं हैं. यह ऐप आपको ATM कार्ड को ब्‍लॉक करने, ऑन या ऑफ करने और ATM पिन जनरेट करने की सुविधा उपलब्‍ध कराती है.

स्मार्टफोन के जरिए होगा कंट्रोल
SBI के नए एटीएम कार्ड को क्विक ऐप के जरिए यूजर्स अपने कार्ड की सिक्‍योरिटी का पूरा इंतजाम अपने स्‍मार्टफोन पर कर सकते हैं. हालांकि, इस ऐप को तभी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा, जब मोबाइल नंबर पर इस ऐप को डाउनलोड किया गया हो और वही मोबाइल नंबर बैंक में रजिस्‍टर्ड हो.

कैसे करता है काम
सबसे पहले इस ऐप को शुरू करने के लिए आपको रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आपको ऐप के रजिस्‍ट्रेशन फीचर में जाकर जिस नंबर पर ऐप डाउनलोड किया है, उसे एंटर करना है. इसके बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा.

कैसे होगी कार्ड ब्‍लॉकिंग
अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है और आप इसे ब्‍लॉक कराना चाहते हैं तो आपको ऐप के एटीएम कम डेबिट कार्ड के फीचर में जाकर एटीएम कार्ड ब्‍लॉकिंग सिलेक्‍ट करना होगा. उसके बाद अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट एंटर करके कंटीन्‍यू पर सिलेक्‍ट करना होगा. इस सर्विस के लिए आपको कुछ चार्ज भी देना होगा. अगर आप एसएमएस के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो आपको BLOCK space डेबिट कार्ड के आखिरी 4 डिजिट लिखकर 567676 पर एसएमएस करना होगा.

एटीएम को खुद कर सकते हैं बंद
एसबीआई क्विक ऐप के जरिए यूजर्स अपने एटीएम कार्ड को किसी भी एटीएम मशीन, पीओएस मशीन, ई-कॉमर्स, इंटरनेशनल और डॉमेस्टिक इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप के एटीएम कम डेबिट कार्ड फीचर में जाकर अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट डालकर एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ पर क्लिक करना है. उसके बाद ऑप्‍शन का चयन करके स्विच ऑन या ऑफ कर सकते हैं.

SMS से भी बंद हो सकता है ATM
अगर आप मैसेज से ऑन और ऑफ करना चाहते हैं तो आपको एसएमएस 09223588888 पर भेजना है. मैसेज भेजने का फॉर्मेट ऐसा है. एटीएम ट्रान्‍जेक्‍शंस स्विच ऑन के लिए- SWONATM space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. स्विच ऑफ के लिए- SWOFFATM space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. POS स्विच ऑन के लिए- SWONPOS space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. स्विच ऑफ के लिए- SWOFFPOS space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट.

ऐसे ऑन करें अपना बंद ATM कार्ड
ई-कॉमर्स इस्‍तेमाल के लिए स्विच ऑन के लिए SWONECOM space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. स्विच ऑफ के लिए- SWOFFECOM कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. इंटरनेशनल ट्रान्‍जेक्‍शंस स्विच ऑन के लिए SWONINTL कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. स्विच ऑफ के लिए- SWOFFINTL space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. डॉमेस्टिक ट्रान्‍जेक्‍शंस स्विच ऑन के लिए- SWONDOM space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट. स्विच ऑफ के लिए- SWOFFDOM space कार्ड के अंतिम 4 डिजिट.

ये फीचर्स भी हैं मौजूद
एटीएम कंट्रोलिंग के अलावा एसबीआई क्विक में बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, मिनी स्‍टेटमेंट, कार लोन-होम लोन की डिटेल पाने, पीएम सोशल सिक्‍योरिटी स्‍कीम्‍स में इनरॉलमेंट, अकाउंट डिरजिस्‍टर करने, अकाउंट स्‍टेटमेंट, होम लोन इंट्रेस्‍ट सर्टिफिकेट और एजुकेशन लोन सर्टिफिकेट ई-मेल के जरिए पाने की भी सुविधा मौजूद हैं.

You May Also Like

English News