SBI का सेविंग बैंक अकाउंट और स्मॉल अकाउंट, जानें आपके लिए कौन बेहतर

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने बैंकिंग पोर्टफोलियो के अंतर्गत काफी सारी सेवाएं मुहैया करवाता है। बैंक का सेविंग बैंक अकाउंट इसी तरह का एक खास फीचर है जो कि ग्राहकों को उनके पैसे सुरक्षित रखने के साथ साथ एक नियत रफ्तार से बढ़ाने में मदद करता है। एसबीआई में ग्राहक का खाता उसकी पहचान को संतुष्ट करके ही उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमें उसे अपना पहचान पत्र और आवास प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना होता है। हालांकि एसबीआई इसके अलावा भी अन्य तरह का अकाउंट उपलब्ध करवाता है जिसे स्माल अकाउंट कहा जाता है। इसमें वो लोग खाता खुलवा सकते हैं जिनके पास केवाईसी (नो योर कस्टमर) डॉक्यूमेंट नहीं होते हैं।

हम अपनी इस खबर के माध्यम से इन्हीं दोनों खातों के बीच अंतर बताएंगे ताकि आप आसानी से समझ पाएं कि आपके लिए इन दोनों में से कौन सा खाता ज्यादा बेहतर है।

एसबीआई का सेविंग बैंक अकाउंट: अगर आपका एसबीआई में सेविंग अकाउंट है तो इस खाते में जमा 1 करोड़ रुपये तक की राशि पर 3.5 फीसद की दर से ब्याज दिया जाता है। वहीं सेविंग अकाउंट में 1 करोड़ से ऊपर की राशि होने की सूरत में आपको 4 फीसद के सालाना आधार पर ब्याज उपलब्ध करवाया जाता है। यह जानकारी एसबीआई के पोर्टल (sbi.co.in) पर उपलब्ध है।

You May Also Like

English News