SBI ने FD पर ब्याज दरों में किया बदलाव, जानें आपको कितना होगा फायदा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू होने से पहले सोमवार को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फ‍िक्स्ड डिपोजिट्स की ब्याज दरों में बदलाव किया है. एसबीआई ने जहां कुछ डिपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, तो वहीं कुछ की दरों में उसने कटौती की है. बदली हुई ब्याज दरें सोमवार से लागू हो गई हैं.भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू होने से पहले सोमवार को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने फ‍िक्स्ड डिपोजिट्स की ब्याज दरों में बदलाव किया है. एसबीआई ने जहां कुछ डिपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है, तो वहीं कुछ की दरों में उसने कटौती की है. बदली हुई ब्याज दरें सोमवार से लागू हो गई हैं.  एसबीआई की आध‍िकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1 करोड़ रुपये से कम की डिपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दरों में 5 बेसिस प्वाइंट्स  से लेकर 10 बेस‍िस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी 1 साल से 10 साल तक की डिपोजिट्स के मामले में की गई है. बता दें कि एक बेस‍िस प्वाइंट 0.01 फीसदी के बराबर होता है.  एसबीआई डाटा के मुताबिक 7 से 45 दिनों तक, 46 से 179 दिन और 180 दिन से 210 दिनों तक की ड‍िपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा 211 दिन और 1 साल से कम समय के लिए खोली जाने वाली डिपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दर में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.     हालांकि अगर आप 1 साल से लेकर 2 साल से कम समय के लिए एफडी खुलवा रहे हैं, तो पहले जहां आपको 6.65 फीसदी मिलता था. वहीं, आज से आपको 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. अगर आप दो साल या उससे ज्यादा लेकिन 3 साल से कम वक्त के लिए पैसे डिपोजिट कर रहे हैं, तो आपको पहले जहां 6.65 फीसदी ब्याज मिलता था. अब आपको इन जमा रा‍श‍ि पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा.  3 साल से लेकर और 5 साल से कम समय के लिए डिपोजिट्स पर पहले के 6.7 के मुकाबले 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा. 5 साल से लेकर 10 साल तक की डिपोजिट्स पर आपको अब 6.85 फीसदी ब्याज मिलेगा. पहले इस पर आपको 6.75 फीसदी ब्याज मिलता था.

एसबीआई की आध‍िकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1 करोड़ रुपये से कम की डिपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दरों में 5 बेसिस प्वाइंट्स  से लेकर 10 बेस‍िस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी की गई है. यह बढ़ोतरी 1 साल से 10 साल तक की डिपोजिट्स के मामले में की गई है. बता दें कि एक बेस‍िस प्वाइंट 0.01 फीसदी के बराबर होता है.

एसबीआई डाटा के मुताबिक 7 से 45 दिनों तक, 46 से 179 दिन और 180 दिन से 210 दिनों तक की ड‍िपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा 211 दिन और 1 साल से कम समय के लिए खोली जाने वाली डिपोजिट्स पर मिलने वाली ब्याज दर में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

हालांकि अगर आप 1 साल से लेकर 2 साल से कम समय के लिए एफडी खुलवा रहे हैं, तो पहले जहां आपको 6.65 फीसदी मिलता था. वहीं, आज से आपको 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा. अगर आप दो साल या उससे ज्यादा लेकिन 3 साल से कम वक्त के लिए पैसे डिपोजिट कर रहे हैं, तो आपको पहले जहां 6.65 फीसदी ब्याज मिलता था. अब आपको इन जमा रा‍श‍ि पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा.

3 साल से लेकर और 5 साल से कम समय के लिए डिपोजिट्स पर पहले के 6.7 के मुकाबले 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा. 5 साल से लेकर 10 साल तक की डिपोजिट्स पर आपको अब 6.85 फीसदी ब्याज मिलेगा. पहले इस पर आपको 6.75 फीसदी ब्याज मिलता था. 

You May Also Like

English News