PAYTM के IPO के लिए कर लें तैयारी, सेबी ने दे दी हरी झंडी

      शेयर बाजार में इस समय रौनक है। लगातार कई कंपनियों के आ रहे आईपीओ के बाद लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है। पिछले दिनों आए कई आईपीओ ने लोगों को मुनाफा भी दिया है। जानकारी मिली है कि पेटीएम के आईपीओ के लिए सेबी ने मंजूरी दे दी है। बहुत संभावना है कि इस महीने के आखिर तक आईपीओ आने की उम्मीद जताई जा रही है। जोमैटो के बाद पेटीएम ही ऐसी कंपनी है जिसके आईपीओ के लिए लोगों को काफी इंतजार है। आइए जानते हैं।

लोगों को है काफी इंतजार
डिजिटल पेमेंट सर्विस कंपनी पेटीएम 16 हजार 600 करोड़ रुपए के इनिशियल पब्लिक आॅफरिंग के लिए मंजूरी सेबी से मिली है। बताया जा रहा है कि कंपनी सूचीबद्ध होने के लिए आईपीओ से पहले ही शेयर बिक्री के लिए उतारेगी। इसमें निवेश के लिए लोगों को काफी इंतजार था। पेटीएम कंपनी 1.47 से लेकर 1.78 लाख करोड़ रुपए का इवेल्यूएशन चाहती है। वहीं, जानकारी के मुताबिक अमेरिकी की मूल्यांकन विशेषज्ञ ने फर्म के गैर सूचीबद्ध शेयरों का मूल्यांकन दो हजार रुपए से ज्यादा प्रति शेयर तय किया है। यह 2950 रुपए है। जानकारों का मानना है कि दिवाली से पहले अगर पेटीएम आईपीओ लाता है तो लोगों की उसके प्रति दिलचस्पी कुछ और बढ़ जाएगी। दिवाली के समय में लोग निवेश और पैसे के सही जगह इस्तेमाल पर ज्यादा जोर देते हैं, ऐसे में अगर आईपीओ दिवाली के आसपास खुलता है तो लोगों के लिए इसमें रुचि बढ़ेगी। इसके अलावा अभी पेटीएम के आईपीओ की कीमत और स्लॉट को लेकर भी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

जोमैटो के बाद विश्वास बढ़ा
पिछले कुछ माह के दौरान शेयर बाजार ने काफी तेजी दिखाई है। जोमैटो का आईपीओ आने के बाद तो इसमें लोगों की रुचि और बढ़ी है। यह काफी अच्छा खुला था। उसके बाद धड़ाधड़ कई बड़ी और छोटी कंपनियों ने अपने आईपीओ बाजार में उतारे जिसको लेकर लोगों की रुचि दिखी भी और लोगों को मुनाफे के साथ थोड़ा नुकसान भी हुआ। लेकिन इस दौरान एक के बाद एक आईपीओ लांच होने के बाद लोगों की दिलचस्पी कम होने लगी थी। इसके बाद भी अभी एलआईसी का आईपीओ भी लोगों के इंतजार में है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com