जानिए शेयर बाजार में किस दिन नहीं कर सकते ट्रेडिंग, अवकाश की सूची

     शेयर बाजार में ट्रेडिंग यानी खरीद फरोख्त करने वालों को अवकाश का पता होना जरूरी है, ताकि वे आने वाले दिनों को ध्यान में रखते हुए ट्रेडिंग करें। वैसे तो बुधवार को गणतंत्र दिवस है और इस दिन शेयर बाजार बंद रहेगा। निवेशक बाजार में ट्रेडिंग नहीं कर सकते हैं। इस साल कई अवसरों पर बाजार बंद रहेंगे, जिनकी सूची आपको यहं मिलेगी। इसकी सहायता से आप और सावधानी से निवेश और खरीद फरोख्त पर ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं।

किस तरह के कार्य अवकाश में नहीं होंगे
शेयर बाजार के निवेशकों के लिए यह जानना आवश्यक है कि अवकाश के दिन किस तरह के कार्य नहीं होते हैं। बुधवार को गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इस साल 73वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान ट्रेडिंग के साथ ही इक्विटी, करंसी और डेरिवेटिव सेगमेंट में किसी तरह का कोई कार्य नहीं होगा। जनवरी में नए साल के दिन एक जनवरी को शेयर बाजार खुला था, जबकि पूरी दुनिया में ट्रेडिंग बंद थी। अमेरिका में 31 दिसंबर को भी वहां के शेयर बाजार बंद रहते हैं। भारत में छुट्टी नहीं होती।

इस दिन बंद रहेगा बाजार
बांबे स्टाक एक्सजेंच यानी बीएसई की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक, साल में कई अवकाश पर शेयर बाजार मे ट्रेडिंग व अन्य कार्य नहीं होंगे। हालांकि इनमें बदलाव भी होता है और उनके लिए अलग से आदेश भी जारी होता है ताकि छुट्टियों का आदेश रद्द किया जा सके। इस साल 26 जनवरी के बाद मार्च में बाजार बंद रहेगा। एक मार्च को बी महाशिवरात्रि और 18 मार्च को होली पर भी बाजार बंद रहेगा। बता दें कि बाजार बंद होने से पहले 24 जनवरी को काफी बड़ी गिरावट हुई थी। निफ्टी में 468 अंक और सेंसेक्स 15000 अंक गिरा था।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com