पीपीएफ व अन्य छोटी बचत योजनाओं के निवेशकों को फिर लगा झटका, जानिए

केंद्र सरकार ने एक बार फिर अपने छोटे निवेशकों को झटका दिया है। सरकार की छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए किसी तरह की कोई राहत भरी खबर नहीं आई है। सरकार की ओर से बचत योजना के ब्याज में भी कोई तब्दीली नहीं हुई है। इनमें सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ व अन्य छोटी योजनाएं शामिल हैं। आइए जानते हैं।

नौवीं तिमाही है जब नहीं बढ़ा ब्याज
सरकार की ओर से हर तिमाही में बचत योजनाओं की ब्याज दरों पर कुछ फैसले लिए जाते हैं। लेकिन इस बार केंद्र सरकार ने जुलाई से सितंबर तिमाही के लिए किसी तरह की छोटी बचत योजना में ब्याज दर न बढ़ाने का निर्णय लिया है? सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह 9वीं तिमाही है जब सरकार की ओर से कोई ब्याज दर नहीं बढ़ाई गई।

इन योजनाओं पर पड़ेगा असर
पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम यानी एससीएसएस,नेशनल सेविंग स्कीम यानी एनएससी, किसान विकास पत्र और सुकन्या समृद्धि योजना के साथ ही पोस्ट आॅफिस की कई योजनाओं में ब्याज दर नहीं बदली गई है। यह पहली जैसी ही रहेगी। योजनाओं में साढ़े 6 से लेकर साढ़े सात फीसद से अधिक ब्याज मिलता है। यह बदलाव अप्रैल 2020 से नहीं किया गया है। सरकार की ओर से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को तिमाही में संशोधित किया जाता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com