LIC के IPO पाने के लिए पॉलिसी धारकों को यह करना होगा, मिलेगा फायदा

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की ओर से आईपीओ के आने की तरीख लगभग तय हो चुकी है। यह अगले महीने के दूसरे हफ्ते तक आ सकता है। मार्च में दस तारीख संभावित तारीख बताई जा रही है। एलआईसी के आईपीओ की सबसे खास बात यह है कि यह अपने आईपीओ कुछ विशेष लोगों के लिए आरक्षित करेगा, जिसमें उसके पॉलिसी धारक भी शामिल हैं। पॉलिसी धारकों के लिए इसमें निवेश करने का अच्छा मौका होगा। आईपीओ के लिए पॉलिसी धारकों के लिए क्या नियम होंगे, आइए जानते हैं।

दस फीसद शेयर होंगे आरक्षित
एलआईसी के आईपीओ के दस फीसद शेयर इसके पॉलिसी धारकों के लिए आरक्षित होगा। इसके लिए उन्हें कुछ जरूरी शर्तें और कागजात पूरा करना होगा। एलआईसी की ओर से दस्तावेज सेबी को जमा किए जा चुके हैं। यह करीब 63 हजार करोड़ रुपए जुटाने की उम्मीद के साथ बाजार में आ रही है। अगर पॉलिसी होल्डर को आरक्षित शेयर मिलते हैं तो धारकों को शेयर मिलने की संभावना बढ़ती है। इसमें उन्हें छूट भी मिलती है। इसमें कर्मचारियों के लिए भी हिस्सा आरक्षित  है। यह पांच फीसद होगा। आईपीओ का बेस इश्यू प्राइस 2000 रुपए से 2100 रुपए तक हो सकता है। लेकिन पॉलिसी धारकों को कुछ दस्तावेज भी तैयार करके रखने होंगे।

क्या दस्तावेज होना जरूरी
एलआईसी के आईपीओ के लिए पहले पैन कार्ड होना चाहिए और डीमैट खाता होना चाहिए। आपको अपनी पैन डिटेल भी अपडेट  करनी चाहिए। पहले एलआईसी की वेबसाइट पर जाएं और आनलाइन पैन पंजीकरण के विकल्प चुनने के बाद आप प्रोसीड पर जाएं और यहां नए पेज पर पैन, ईमेल और मोबाइल नंबर और पॉलिसी नंबर भरें। कैप्चा कोड डालने के बाद जो आपको ओटीपी मोबाइल नंबर पर आएगा वहां डालकर उसे जमा करें। इसके बाद आपके पंजीकरण का संदेश मिलेगा। अब आप जन्म तिथि और पॉलिसी पैन नंबर से स्थिति जांच सकते हैं।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com