एक सितंबर से बदलेंगे कुछ नियम, जानिए क्या पड़ेगा असर

     साल में कुछ तारीख ऐसी हैं जिसमें कुछ बदलाव होते हैं। इनमें अप्रैल सबसे खास है। इसके बाद जुलाई , सितंबर या अन्य महीनों में भी बदलाव तय कर दिए जाते हैं। अभी अगस्त चल रहा है। अगला महीना सितंबर है। एक सितंबर से कुछ बदलाव होंगे। यह बैंक से लेकर लेन देन से जुड़े कई मामलों में होंगे। आइए जानते हैं कि इन बदलाव का क्या असर होगा।

जेब पर पड़ेगा असर
जो बदलाव एक सितंबर से होने जा रहे हैं उससे आपकी जेब पर असर पड़ेगा। यह ऐेसे बदलाव हैं जिसमें बैंक से लेकर गैस सिलेंडर के दाम भी शामिल हैं। इसके अलावा प्रापर्टी और टोल टैक्स में भी आपको ज्यादा रुपए चुकाना होगा। जानकारी के मुताबिक, यमुना प्राधिकरण ने यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया है। यह एक सितंबर से लागू होगा। पहलेयह प्रति किलोमीटर 10 पैसे से कम था अब यह 10 पैसे से ज्यादा होगा। वाणिज्यिक वाहन 52 पैसे देंगे।

और भी कुछ बदलाव होंगे
पंजाब नेशनल बैंक की ओर से कहा गया था कि 31 अगस्त तक सभी ग्राहक अपना केवाईसी अपडेट करा लें। ऐसा न करने पर उनका खाता ब्लाक हो सकता है और फिर आपको बैंक के तमाम कामों के लिए परेशानी होगी। इसलिए एक सितंबर से पहले इसे करा लें। वहीं आईआरडीएआई की ओर से बताया गया है कि एक सितंबर से पालिसी का प्रीमियम कम होगा। इरडा ने जनरल बीमा के नियमों में बदलाव किया है। अब 30 से 35 की जगह केवल 20 फीसद कमीशन एजंट को देना है। घर खरीदने के लिए यूपी सरकार की ओर से गाजियाबाद का सर्किल रेटबढ़ाया गया है। यह 2 से 4 फीसद बढ़ाया गया है। यह एक सितंबर से लागू होगा। तेल कंपनियों की ओर से हर एक तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा की जाती है। हो सकती है कि यह बढ़ जाए या घट जाए।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com