अगर आप भी बहुत जल्दी चट कर जाते हैं मोबाइल डेटा तो जानिए ये उपाय

       आजकल मोबाइल का उपयोग काफी बढ़ गया है। हर कार्य के लिए मोबाइल का ही इस्तेमाल जरूरी हो गया है और उससे ज्यादा जरूरत इंटरनेट की बन गई है। अगर इंटरनेट और मोबाइल न हो तो लगता है कि सारे काम अटक गए। हर तरह के कार्य लोग चुटकी में कर लेते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत तब होती है जब मोबाइल इंटरनेट डेटा खत्म होने लगता है। तब न तो आप किसी तरह के कोई काम कर पाते हैं और न ही इंटरनेट किसी से मांग पाते है। ऐसे में आपको यह ध्यान देना जरूरी है कि आप इंटरनेट की कुछ बचत करें। आइए जानते हैं कि कैसे बचत कर सकते हैं इंटरनेट डेटा की।

कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें
जिनके पास घर में और दफ्तर में वाईफाई है उनके लिए यह तो बहुत ही अच्छा है कि उनका डेटा कम खर्च होता है लेकिन हर किसी के पास यह सुविधा नहीं होती। ऐसे में डेटा को पूरे दिन कैसे चलाना है यह जानना जरूरी है। अब आपको कुछ ऐसा करना है कि आपका डेटा खर्च न हो और आपके काम भी हो जाएं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल ऐप को बंद करना जरूरी है। वह मोबाइल ऐप को बंद करने से आप बेवजह के डेटा खर्च से बच जाएंगे। जैसे आप कई तरह के ऐप पर वीडियो देखते हैं और उसमें डेटा खर्च करते हैं। उसमें आप ऐसे ऐप को कम उपयोग करें तो अच्छा होगा। क्योंकि इनमें विज्ञापन भी होते हैं। ऐसे में ये डेटा खर्च करते हैं।

सेटिंग में जाकर करें यह
आपको मोबाइल में डेटा लिमिट को भी सेट करने का विकल्प है। इस विकल्प के माध्यम से आप डेटा यूसेज के विकल्प पर क्लिक करना होगा और आपको डेटा लिमिट और बिलिंग साइकल पर भी क्लिक करना होगा। यह आप डेटा को जब सेट कर लेंगे तो डेटा की बजत होगी। अगर आपने 1 जीबी सेट किया होगा तो एक जीबी खत्म होने के बाद इंटरनेट बंद हो जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो कुछ ऐप की अपडेट को बंद कर सकते हैं। क्योंकि कुछ मोबाइल डेटा चलाते समय ऐप अपडेट होते रहते हैं और वो डेटा खत्म करते हैं। आप आटो अपडेट ऐप ओवर वाइफाइ ओनली को चुने और इससे अपडेट सिर्फ वाईफाई पर होगा। इसके अलावा डेटा सेवर मोड को भी आन करने से आप डेटा की खपत को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com