गर्मियों में पैरों की स्किन केयर है जरूरी, जानिए कुछ बढ़िया फुटकेयर टिप्स

अपने चेहरे और शरीर की त्वचा का ध्यान रखने के लिए आप हजारों रुपये खर्च करते होंगे। स्किन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। मगर क्या आपने कभी अपने पैरों के स्किन के बारे में गंभीरता से सोचा है। लोग अक्सर अपने पैरों की स्किन केयर पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते। यह न सिर्फ स्किन के लिए नुकसानदायक होता है बल्कि सेहत के लिए भी हानिकारक होता है। ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप अपने पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

गर्मियों में पैरों की स्किन केयर है जरूरी, जानिए कुछ बढ़िया फुटकेयर टिप्स

प्युमिस स्टोन- इसके इस्तेमाल से आपकी एड़ियां सुंदर, साफ और स्वस्थ रहती हैं। एड़ियों को साफ करने के लिए यह एक बढ़िया देसी नुस्खा है। वहीं ध्यान रखें की आप एड़ियों पर आराम से इसका इस्तेमाल करें।

अभी-अभी: CM खट्टर ने किया बड़ा खुलासा, बताया क्यों हनीप्रीत राम रहीम के साथ हेलीकॉप्टर में गई थी

बिना मोजों के जूतें न पहनें- अगर आप जूतें पहन रहे हैं तो ध्यान रखें की आप बिना मोजों के उन्हें न पहनें। स्पोर्ट्स, स्नीकर, लोफर्स, फॉर्मल, जूते चाहें कैसे भी हों लेकिन ध्यान रखें कि उन्हें बिना मोजे के न पहनें। पैरों में बदबू आने की एक बड़ी वजह यह भी होती है। वहीं गर्मियों में सॉक्स में थोड़ा टैलकम पाउडर डालकर जूते पहनना फायदेमंद होता है। इससे बदबू नहीं बनती और पसीना भी नहीं आता।

मॉइश्चराइजर- कई लोग पैरों की ड्राइनेस और फटी एड़ियों की समस्या से लगातार जूझते रहते हैं। इसकी वजह होती है पैरों की स्किन की मॉइश्चराइजिंग पर ध्यान न देना। अपने पैरों की मॉइश्चराइजिंग के लिए क्रीम्स और लोशन का इस्तेमाल करें। वहीं देसी उपाय भी काफी कारगर साबित हो सकते हैं। सरसों के तेल या फिर जैतून के तेल की मालिश से भी स्किन की ड्राइनेस दूर होती है। हालांकि सरसों के तेल को चेहरे की स्किन पर इस्तेमाल करना बढ़िया विकल्प नहीं क्योंकि चेहरे की स्किन पैरों की तुलना में ज्यादा सॉफ्ट होती है।

 

You May Also Like

English News