Survey: 70 प्रतिशत समय भारतीय इंटरनेट पर इन एप्स का करते हैं इस्तेमाल!

नई दिल्ली: मोबाइल इंटरनेट ने लोगों की दुनिया ही पूरी तरह बदल डाली है। ज्यादातर भारतीय जब मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो या तो वे सोशल मीडिया पर होते हैं या फिर गाने या फिल्में देखते हैं। आंकड़ों के अनुसार में भारत में मोबाइल यूजर्स अपने मोबाइल यूज का 70 पर्सेंट समय फेसबुक, वॉट्सऐप, म्यूजिक और एंटरटेनमेंट ऐप्स के इस्तेमाल में बिताते हैं।


जबकि अमेरिकी मोबाइल यूजर्स इन ऐप्स के पीछे मात्र 50 पर्सेंट समय ही देते हैं। बता दें कि यह रिपोर्ट ओमिडयार नेटवर्क द्वारा जारी की गई है। इसके अनुसार अमेरिकी मोबाइल यूजर्स अपना ज्यादातर समय न्यूजए कॉमर्स और गेमिंग को देते हैं। इसी रिपोर्ट के मुताबिकए भारतीय यूजर्स एक दिन में औसतन 200 मिनट और अमेरिकी यूजर्स 300 मिनट प्रतिदिन मोबाइल ऐप्स को देते हैं।

इसमें से भारतीय यूजर्स सोशल मीडिया और एंटरटेनमेंट ऐप्स को 70 पर्सेंट समय और अमेरिकी यूजर्स इन्हीं ऐप्स को इसका 50 पर्सेंट समय देते हैं। रिपोर्ट जारी करने वाली संस्था ओमिडयार नेटवर्क की एमडी रूपा कुडवा का कहना है कि भारत में फेसबुक और वॉट्सऐप का सोशल मीडिया में शेयर 95 पर्सेंट है, जबकि अमेरिका में यही शेयर मात्र 55 पर्सेंट का है।

भारत में एंटरटेनमेंट ऐप्स में यूट्यूब का हिस्सा 47 पर्सेंट का है जबिक अमेरिका में यह मात्र 17 पर्सेंट है। यह विश्लेषण 3 लाख भारतीयों पर अप्रैल 2017 से जून 2017 के बीच किया गया।

इस रिपोर्ट में यह भी पता चला कि महिलाएं तेजी से मोबाइल ऐप्स और गैजट्स की यूजर बन रही हैं। अभी भी 36 पर्सेंट महिलाओं के पास मोबाइल फोन्स नहीं हैं। इंटरनेट यूजर्स के मामले में भी महिलाओं की हिस्सेदारी मात्र 35 पर्सेंट है और फेसबुक यूजर्स में यही हिस्सेदारी मात्र 25 पर्सेंट ही है।

You May Also Like

English News