T20: 24 साल के बाद इस शहर में होने जा रहा है International क्रिकेट मैच, सारे टिकट बिके!

लखनऊ: नवाबों की नगरी लखनऊ में करीब 24 साल बाद अंतराष्टï्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन किया जा रहा है। शहर के इकाना इंटरनेशनल स्टेडियम में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच 6 नवंबर को होने वाले दूसरे टी 20 क्रिकेट मुकाबले का जिसके गवाह होंगे नवाबों के शहर के करीब 50 हजार क्रिकेट प्रेमी। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राजधानी में इंटरनैशनल क्रिकेट की मेजबानी का पिछले लगभग ढाई दशक से चला आ रहा सूखा भी खत्म हो जाएगा।


लखनऊ में आखिरी इंटरनैशनल क्रिकेट मैच जनवरी 1994 में भारत और श्री लंका के बीच केडी सिंह बाबू स्टेडियम में टेस्ट मैच के रूप में खेला गया था। इसके बाद सारे इंटरनैशनल मैच और आईपीएल मैच कानपुर में आयोजित किए गए। अत्याधुनिक इकाना स्टेडियम में मैच देखने के लिए दर्शकों में खासा उत्साह है। स्टेडियम की क्षमता 50 हजार दर्शकों की है और यहां मैदान के हर कोने से दर्शक मैच का भरपूर लुत्फ उठा सकते है। इस स्टेडियम में 9 पिचें हैं, शानदार ड्रेसिंग रूम है और दूधिया रोशनी का शानदार इंतजाम है।

क्रिकेट प्रेमियों में मैच को लेकर इतनी अधिक दीवानगी है कि आनलाइन टिकट कुछ घंटों में ही खत्म हो गए जबकि ऑफ लाइन टिकटों के लिए दो दिन तक लंबी कतारें लगी रही। मैच शुरू से होने से तीन दिन पहले एक भी टिकट नही बचा है। ऐसी स्थिति तब है जबकि मैच का सबसे कम टिकट 1000 रुपये का था तथा बॉक्स का टिकट करीब 23 हजार रुपये का था। लखनऊ में करीब 24 साल बाद कोई इंटरनेशनल क्रिकेट मैच होगा इसलिए यूपीसीए इसे सफल बनाने में कोई कोर कसर नही छोड़ रहा है। अग्रवाल ने कहा कि मैच को देखने के लिए लखनऊ के अलावा पास के जिलों उन्नाव, कानपुर, बाराबंकी और रायबरेली के दर्शक आ रहे हैं।

इसलिए क्रिकेट प्रेमियों की सुरक्षा और उनके आराम से मैच देखने के सभी इंतजाम किए गए हैं। इकाना स्टेडियम में होने वाले इस टी-20 मैच को देखने के लिये प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्रियों के मौजूद रहने का कार्यक्रम है। इकाना स्टेडियम में छह नवम्बर को खेले जाने वाले भारत-वेस्टइंडीज मैच को लेकर लखनऊ पुलिस ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है।

इसे लेकर शहर के सभी इंट्री व एक्जिट प्वाइंट्स पर चेकिंग शुरू कर दी गई है। मैच के दिन स्टेडियम के दो किलोमीटर के दायरे को छावनी में तब्दील कर दिया जाएगा। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सुरक्षा ड्यूटी पर लगाये गए सभी पुलिस कर्मियों को उनकी जिम्मेदारी के बारे में बता दिया गया है। एसएसपी ने बताया कि छोटी दीवाली के मौके पर राजधानी में क्रिकेट मैच का आयोजन लखनऊ पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है।

क्योंकि इस दौरान बाजार, मॉल्स और सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में खासी भीड़ मौजूद होती है। उसी दिन मैच का आयोजन रखे जाने से सुरक्षा इंतजाम और स्टेडियम के अंदर व बाहर इतनी बड़ी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। उन्होंने बताया कि छह पुलिस अधीक्षकों के नेतृत्व में पुलिस व पीएसी बल तैनात रहेगा। 

दो किलोमीटर के दायरे में 25 पार्किंग स्थल 
एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि जिनके पास टिकट या पास नहीं होगा, उन्हें किसी भी सूरत में स्टेडियम में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। मैच के दिन टिकटों की बिक्री नहीं होगी। स्टेडियम में प्रवेश करने वाले हर शख्स को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना पड़ेगा। इसके अलावा सुरक्षा कर्मियों द्वारा सभी की तलाशी ली जाएगी। एसएसपी ने बताया कि स्टेडियम के दो किलोमीटर की परिधि में 25 पार्किंग स्थल बनाये गए हैं। इन्हीं पार्किंग में वाहन खड़ा करने की अनुमति रहेगी। पार्किंग स्थल से स्टेडियम के बाहरी गेट तक फेरी बसों का संचालन किया जाएगा। 
सीसीटीवी कैमरों से निगरानी  
एसएसपी ने बताया कि इकाना स्टेडियम में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इसके अलावा पार्किंग स्थल समेत अन्य जगहों पर अलग से सीसीटीवी कैमरे लगाये गए हैं। ये कैमरे कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे जहां दर्जन भर से अधिक स्क्रीनों पर लगातार मॉनिटरिंग होती रहेगी। निगरानी में कोई भी संदिग्ध गतिविधि दिखने पर कंट्रोल रूम द्वारा सम्बंधित स्थल पर खड़े सुरक्षा कर्मियों को अपडेट दिया जाता रहेगा। 
पानी की बोतल भी नहीं ले जा सकेंगे 
एसएसपी ने बताया कि राजधानी में 28 वर्ष बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट मैच खेला जा रहा है। लिहाजा सुरक्षा इंतजाम को लेकर पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है। उन्होंने बताया कि बाहरी गेट पर ही दर्शकों की चेकिंग की जाएगी। इस दौरान किसी को पानी की बोतल भी अंदर नहीं ले जाने दी जाएगी। किसी भी तरह का ज्वलनशील पदार्थ स्टेडियम के अंदर वर्जित होगा। 
तैनात की गई पुलिस फोर्स 
पद                                                              संख्या 
एसपी                                                               6 
एएसपी                                                             22
डिप्टी एसपी                                                      45 
इंस्पेक्टर                                                          100 
सब इंस्पेक्टर (पुरुष)                                         530 
सब इंस्पेक्टर (महिला)                                       35
सिपाही (पुरुष)                                               2085 
सिपाही (महिला)                                             269 
स्वाट टीम                                                         5 
एटीएस कमांडो टीम                                             2 
एसटीएफ सर्विलांस टीम                                       1
पीएसी बल                                                        8 कंपनी 
केन्द्रीय सुरक्षा बल                                              2 कंपनी 
होमगार्ड                                                           400 
वाहन चालक                                                    35 
दमकल वाहन                                                   12 
ट्रैफिक इंस्पेक्टर                                                 15 
ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर                                          131 
ट्रैफिक हेड कांस्टेबल                                        100 
ट्रैफिक सिपाही                                                 572 

You May Also Like

English News