Teacher’s Day: शिक्षकोंं को गूगल ने डूडल बनाकर दिया सम्मान!

नई दिल्ली: आज 5 सितंबर को देशभर में टीचर्स डे मनाया जा रहा है। गूगल ने खास तरीके से सम्मान प्रकट किया है। इस मौके पर गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर टीचर्स का सम्मान किया है। गूगल द्वारा तैयार किए गए इस डूडल में गूगल में पहले लेटर जी को ग्लोब का शेप दिया गया है। यह ग्लोब घूमते हुए रुक जाता है और फिर चश्मा पहने टीचर जैसा नजर आता है।


इसके बाद इसमें से कई अलग.अलग रंग के बुलबुले निकलते नजर आ रहे हैं जो कि गणित, विज्ञान से लेकर संगीत और खेल तक का संकेत दे रहे हैं। भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन यानी कि 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। ये दिन अपने गुरुओं और शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करने के लिए होता है।

राधाकृष्णन प्रख्यात शिक्षाविद और महान दार्शनिक थे। पांच सितंबर 1888 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव तिरुमनी के एक ब्राह्मण परिवार में जब सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ तो शायद ही किसी ने सोचा होगा कि एक दिन वह देश के राष्ट्रपति बनेंगे और उनके सम्मान में पूरा देश शिक्षक दिवस मनाएगा।

आपको बता दें कि 1962 में राधाकृष्णन के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके सम्मान में लोगों ने 5 सितंबर के को श्राधाकृष्णन दिवसश् के तौर पर मनाने का फैसला किया। हालांकि वह इससे सहमत नहीं थे इसलिए उन्होंने 5 सितंबर को अपने जन्मदिन की बजाय शिक्षक दिवस के तौर पर मनाने का प्रस्ताव पेश कियाण् इसके बाद से ही हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

You May Also Like

English News