Teacher’s Day 2018: Google ने बनाया अनोखा डूडल, जानें Google-doodle से जुड़ी खास बातें

Google ने अपने डूडल के माध्यम से देश के प्रथम उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति और शिक्षाविद सर्वपल्ली राधाकृष्णन के 130वें जयंती पर याद किया है। गूगल ने अपने डूडल को गणित, रसायन विज्ञान, बॉयोलॉजी, एस्ट्रोलॉजी एवं खेल में इस्तेमाल होने वाले साधनों के साथ डिजाइन किया है। गूगल का ये अनोखा डूडल सभी क्षेत्र के शिक्षकों को समर्पित किया है।

क्यों मनाया जाता है ‘टीचर्स डे’?

आपको बता दें भारत में ‘टीचर्स डे’ यानी शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। वहीं, ‘वर्ल्ड टीचर्स डे’ हर साल 5 अक्तुबर को मनाया जाता है। समाज में शिक्षकों के योगदान को सम्मानित करने और डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के रुप में भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। राधाकृष्णन एक जाने माने विद्वान, शिक्षक, दार्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे।

अनोखा गूगल डूडल

गूगल ने आज एक ऐनिमेटेड गूगल डूडल बनाया है, जिसमें गूगल का G ग्लोब के रूप में बनाया गया है जो घूमता हुआ दिखता है। जब ग्लोब रुकता है तो उस पर चश्मा बन जाता है जो किसी टीचर जैसा दिखाई देता है। डूडल में आसपास कई और भी सब्जेक्ट्स से जुड़े बबल्स भी दिए गए हैं। इनमें मैथ्स, रसायन विज्ञान, बॉयोलॉजी आदि सबजेक्ट्स से जुड़े ऐनिमेटेड इमेज दिया गया है।

You May Also Like

English News