कहा गुम हो गयी फिल्म ‘नदिया के पार’ की गुंजा…..

गुंजा… नाम सुनते ही सिर्फ एक ही फिल्म याद आती है ‘नदिया के पार’. फिल्म की गूंजा यानी साधना सिंह इस फिल्म से काफी पॉपुलर हो गई थीं. यूपी के छोटे से गांव पर आधारित यह फिल्म बहुत ही साधारण तरीके से प्रदर्शित की गयी थी लेकिन फिल्म दर्शको के दिलो को छू गयी थी.

कहा गुम हो गयी फिल्म ‘नदिया के पार’ की गुंजा…..

शूटिंग देखने गयी और बन गयी हीरोइन… फिल्म की हीरोइन साधना सिंह ने कभी यह सोचा नहीं था की वह कभी हीरोइन बनेगी. दरअसल अपनी बहन के साथ एक फिल्म की शूटिंग देखने के लिए गई साधना सिंह पर सूरज बड़जात्या की नजर पड़ी और वह इस फिल्म की हीरोइन चुन ली गईं. कानपूर के ही एक छोटे से गांव नोनहा नरसिंह की रहने वाली साधना ने अपनी मासूमियत से सभी को इस कदर दीवाना कर दिया था की आज भी वह लोगो के दिल में बसी हुई है.

अभी-अभी: पुलिस के मुखिया ने तीन दारोगा समेत सात सिपाहियों को कर दिया सस्पेंड…मचा हड़कंप!

फिल्म नदिया के पार ब्लॉकबास्टर हिट हुई थी और इसके बाद से ही लोग साधना को ‘गूंजा’ के नाम से जानने लगे. साधना जहाँ भी जाती लोग उन्हें गुंजा कहकर पुकारते. शहर तो क्या गाँव में भी लोग साधना से मिलने के लिए भीड़ लगा लेते थे. साधना ने लोगो के दिल में इतनी गहरी जगह बना ली थी की एक वक़्त ऐसा आया जब लोगो ने अपनी बेटियों का नाम ही गूंजा रखना शुरू कर दिया था.

फिल्म ‘नदिया के पार’ की शूटिंग यूपी के जौनपुर गाँव में हुई थी. सुनने में आया था की जब फिल्म की शूटिंग ख़त्म हुई थी तो गाँव के सभी लोग रोने लगे थे. क्योकि शूटिंग के दौरान सभी गाँव वालो से गूंजा का रिश्ता इतना गहरा हो गया था की उसके जाने के वक़्त सभी को बुरा लगने लगा और वह रोने लगे.

इस फिल्म के अलावा भी साधना ने ‘पिया मिलन’, ‘ससुराल’, ‘फलक’, ‘पापी संसार’ जैसी फिल्मो में काम किया है. इसके बाद गूंजा अचानक ही फिल्मो से गायब हो गयी और कही कोई खबर भी नही लगी.

कहा गायब हो गयी थी गूंजा…

सुनने में आया था कि साधना फिल्मो से गायब हो कर अपनी घर-गृहस्थी में व्यस्त हो गयी थी. साधना का कहना था कि उनको जिस प्रकार के रोल फिल्मो में चाहिए वैसे उन्हें नहीं मिल पा रहे थे और न ही वैसी फिल्मे भी बन रही थी. इसलिए फ़िल्मी करियर से ध्यान हटाकर साधना ने अपनी गृहस्थी में ध्यान देना शुरू कर दिया था.

आपको बता दे की फिल्म नदिया के पार की सफलता का असर डायरेक्टर सूरज बड़जात्या पर इतना पड़ा की उनकी फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ का आइडिया भी इस फिल्म पर ही बेस्ड था. जिसमे सलमान खान और माधुरी दीक्षित की जोड़ी काफी हिट हो गयी थी.

You May Also Like

English News