सर्वे : इंजीनियरिंग या डॉक्टरी नहीं ये हैं युवाओं के ड्रीम जॉब

आजकल तमाम तरह के अलग-अलग फील्ड में युवा अपनी छाप छोड़ रहे हैं। वो फील्ड जो शायद किसी ने पहले कभी सुनी भी नहीं थी। इंजीनियरिंग और डॉक्टरी से निकलकर युवा आज फैशन स्टाइलिश्ट भी बनना चाहते हैं तो घर सजाने के गुर भी सीखना चाहते हैं। हर तरह के फील्ड में करियर बनाना अब उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं रहा है। लेकिन पिछले दिनों सर्वे आया है कि युवा एक नए तरह के फील्ड की ओर बढ़ रहे हैं, वे उसे अपना करियर बनाना चाहते हैं और उसमें काम करना चाहते हैं। यह सर्वे ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स की ओर से स्थापित किए गए प्रिंस ट्रस्ट की ओर से किया गया है। इसमें एचएसबीसी का सहयोग रहा। क्या कहता है यह सर्वे युवाओं के बारे में, आइए जानते हैं।

पर्यावरण के क्षेत्र में रुचि

प्रिंस ट्रस्ट की ओर से किए गए सर्वे में भारत के साथ दुनियाभर के युवाओं से उनकी पसंद की नौकरी के बारे में पूछा गया। ज्यादातर ने बताया कि उन्हें चुनौती वाली नौकरी पसंद है। एचएसबीसी की ओर से समर्थित इंटरनेशनल सर्वे रिपोर्ट में फ्यूचर आफ वर्क की ओर से जो पहले तौर पर रिजल्ट मिले हैं उसमें पता चलता है कि ग्रीन नौकरी यानी पर्यावरण की ओर झुकाव वाली नौकरी या पर्यावरण के क्षेत्र से जुड़ी नौकरियां उन्हें पसंद है। इसके बाद नंबर डिजिटल क्षेत्र में नौकरी करने का आता है।

85 फीसद को करनी है ऐसी नौकरी

यह आंकड़े वाकई चौंकाने वाले हैं कि इस सर्वे में शामिल हुए भारतीयों में 84 फीसद का कहना है कि उन्हें पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं को देखते हुए इस क्षेत्र में आगे काम करने का मन है। जानकारी के मुताबिक, ट्रस्ट की ओर से भी कहा गया कि जलवायु संकट और अन्य संकट को देखते हुए इसे एक बड़ा कार्यक्रम बनाने की जरूरत है और इसमें युवाओं की मदद लेना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। हालांकि यह बात अलग है कि इस क्षेत्र में अभी मौजूदा समय में मात्र 4 फीसद लोग ही नौकरी कर रहे हैं जबकि चाहते 85 फीसद लोग हैं। इस दौरान बताया गया कि भारत के साथ चार महाद्वीप में युवाओं के बीच सर्वे किया गया तो यह पता चला था। सर्वे में शाामिल पांच में से चार युवा पर्यावरण के क्षेत्र में नौकरी करने के उत्सुक हैं।

और कौन सी फील्ड है पसंद

वहीं दूसरी तरफ देखें तो सर्वे में ऐसे भी युवा रहे जिन्हें आज के उभरते तकनीकी दौर में तेज दौड़ना है। इसलिए सर्वे में शामिल अधिकतर युवाओं ने बताया कि उन्हें डिजिटल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना है। ऐसा कहने वाले 83 फीसद युवा हैं जो डिजिटल इकोनमी की तरफ तेजी से बढ़ना चाहते हैं। ट्रस्ट की ओर से बताया गया कि वे भारत में तमाम फाउंडेशन के साथ मिल कर काम कर रहे हैं और युवाओं को सीखाने के लिए कई कार्यक्रम भी चला रहा है। बता दें कि 18 देश में प्रिंस ट्रस्ट काम कर रहा है और युवाओं के बीच काम कर रहा है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com