रोजाना दस मिनट करेंगे ये एक्सरसाइज तो रहेंगे हमेशा फिट

स्वस्थ शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है नियमित एक्सरसाइज करना। इसलिए हर उस शख्स को रोज व्यायाम करना ही चाहिए जो फिट रहने की इच्छा रखता हो।लेकिन इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकांश लोग डेली एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं। उनके लिए नियमित वर्कआउट करना थोड़ा मुश्किल भरा काम है। लेकिन स्वस्थ शरीर के लिए व्यायाम की जरुरत तो पड़ती ही है। फिटनेस के लिए एनर्जी बर्न करना भी उतना ही जरूरी है जितना एनर्जी गेन करना। इसलिए इन लोगों को कोई तो रास्ता ढूंढ़ना चाहिए जिसमें समय कम लगे और एक्सरसाइज भी हो जाए।रोजाना दस मिनट करेंगे ये एक्सरसाइज तो रहेंगे हमेशा फिट

जिन लोगों के पास एक्सरसाइज के लिए टाइम की कमी है उनके लिए भी उपाय है। ऐसे लोग सिर्फ 10 मिनट का समय देकर ही अच्छी फिजीक पा सकते हैं। कुछ एक्सरसाइज जैसे बाल स्क्वाट्स, लंग्स, डेडलिफ्ट्स, पुशअप्स, ट्राइशेप्स डिप आदि काफी समय लेते हैं। लेकिन कुछ ऐसे वर्कआउट्स हैं जिनमें टाइम भी कम लगता है और ये फायदेमंद भी बहुत होते हैं। इन वर्कआउट्स की सबसे खास बात यह है कि ये सीखने में भी कठिन नहीं हैं। ये हमारी रोजमर्रा की जिंदगी के तमाम क्रियाएं हैं जो हम रोज करते हैं। सिर्फ 10 मिनट इस तरह के एक्सरसाइज करके आप दिनभर एनर्जिटिक रह सकते हैं।

अभी-अभी: राम रहीम पर रामदेव ने दिया बड़ा बयान, कह- ‘जो अपराधी है, सज़ा भुगते और आचरण में सुधार लाए’

हम रोज अपने कामों को करते हुए कुछ न कुछ दूरी तक टहल ही लेते हैं। तो पहले वर्कआउट में यही करना है। पूरी शक्ति लगाकर टहलें और फिर धीरे-धीरे अपनी गति को धीमी कर लें। अगर सीढियों पर टढ़ रहे हैं तो खूब तेजी से चढ़ें और कुछ देर बाद धीरे-धीरे अपनी गति रोकें। इसी तरह हिल-वाकिंग भी एक छोटा सा वर्कआउट है। इसमें किसी मीडियम साइज्ड पहाड़ी पर तेजी से चढ़ें और फिर धीरे-धीरे नीचे उतरें। प्लायोमेट्रिक लंग्स एक ऐसा एक्सरसाइज जिसमें कूदकर अपने पैरों को हवा में उछालना होता है और उसके बाद घुटने के बल लैंड करना होता है। इन सबके अलावा स्पीड स्केटर्स, रस्सी कूदना, स्किपिंग आदि कुछ ऐसे एक्सरसाइज हैं जिन्हें कम समय में किया जा सकता है और फिट रहा जा सकता है।

You May Also Like

English News