प्रोफेशनल जिंदगी के ये सीक्रेट्स कभी भी जाहिर नहीं होने देना चाहेंगी एयरहोस्टेस

कहावत है कि दूर के ढोल सुहावने होते हैं। यह बात हर जगह लागू होती है। एयरलाइन इंडस्ट्री और उसमें काम करने वालों पर भी। यहां चीजें बाहर से जितनी अच्छी दिखती हैं। असल में वैसी होती नहीं हैं। आमतौर पर एयरहोस्टेस की नौकरी अच्छी, आरामदायक, चमक-दमक और भारी-भरकंप तनख्वाह वाली मानी जाती है। लेकिन इसका दूसरा पहलू कोई नहीं देखता। यहां एयरलाइन स्टाफ को बेहद खराब और बुरे अनुभव भी झेलने पड़ते हैं। बीते दिनों एयरलाइंस सेक्टर में इसी तरह की चीजों को लेकर एक सर्वे कराया गया। जानिए उसमें क्या आया सामने।

प्रोफेशनल जिंदगी के ये सीक्रेट्स कभी भी जाहिर नहीं होने देना चाहेंगी एयरहोस्टेस

– लंबे सफर में यात्री शराब पीते हैं। वे कई बार इसे अधिक मात्रा में पी लेते हैं। ऐसे में वे फ्लाइट को घर जैसा समझते हैं। नतीजतन कई बार फ्लाइट्स में यात्री नेकेड सोते पाए गए हैं। अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स में यह चीज मान्य नहीं है। फिर भी वहां लोग ऐसा करते हैं।

जम्मू में अवैध रूप से बसे रोहिंग्याओं पर सरकार का शख्त रवैया, फंडिग करने वालों पर गिर सकती है गाज

– इंटरकॉम समझते हैं न। बातचीत करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। एक तरह का फोन ही कह लीजिए। सर्वे में इसी से जुड़ा एक कड़वा अनुभव सामने आया। एक बार एक सनकी यात्री ने एयरहोस्टेस के इंटरकॉम पर पेशाब कर दी थी।

– एक एयरहोस्टेस की मानें तो एक बार महिला यात्री उसके पास आई। भागते हुए। वह उसकी गोद में चढ़ गई। एयरहोस्टेस को लगा कि बाथरूम जाना चाहती है, लेकिन वैसा नहीं था। अचानक वह उसका अंगूठा चूसने लगी। बाद में उसने बताया कि वह अपनी घबराहट की दवा खाना भूल गई थी, इसलिए उससे वैसा हो गया था।

– बिगड़ते मौसम से एक बार एक एयरहोस्टेस प्लेन के भीतर हवा में दो बार सीलिंग से टकरा गई। वह इसके बाद जोर से फ्लोर पर गिरी। अचानक बार ट्रॉली उसके पैर पर गिर गई, जिससे उसके पैर में चोट लग गई थी। इस दौरान उसके पैर की हड्डी टूट गई थी।

– फ्लाइट भरी हो और टिकट न मिले, तो गुस्सा आता है न। ऐसे ही एक बार जब एक यात्री को टिकट नहीं मिली, तो वह भुनक गया। एयरलाइंस सर्विस एजेंट पर आपा खो बैठा और उसके मुंह पर सोडा फेंक दिया।

– फ्लाइट में एक बार एक एयरहोस्टेस का झूठा सैंडविच यात्री ने चुरा लिया था, जिसे एयरपोर्ट से खरीदा गया था। उस पर लिपस्टिक के निशान भी थे। फिर भी उस यात्री ने उसे चुराया और खाया। जब एयरहोस्टेस ने उसे अपना सैंडविच चुराकर खाते देखा, तो टोका। इस पर यात्री बोला- “भूखा था, इसलिए खा लिया।”

– कई एयरहोस्टेस ने कबूला कि आज कल लोग योग बहुत करते हैं। वे फ्लाइट में कई बार सीट के बीच में बची जगह पर बैठकर ऐसा करते हैं, जिससे आने-जाने में खासा परेशानी होती है।

You May Also Like

English News