कम लागत में ये बिजनेस कराएगा अच्छी कमाई, जानिए कैसे

किसी भी तरह के व्यापार या काम को शुरू करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है। उसके बिना काम शुरू कर पाना मुश्किल है। कोरोना काल में नौकरियां जाने के बाद तो लोगों के लिए और मुश्किल खड़ी हो गई क्योंकि अधिकतर की जमा पूंजी तक खर्च हो गई। ऐसे में कोई ऐसा काम जिसमें पूंजी कम लगे और फायदा ज्यादा हो की जानकारी मिले तो यह वाकई चेहरे पर खुशी ला देगा। इसमें सरकार की ओर से भी काफी मदद की जाती है। तो आइए आपको बताते हैं कि कौन सा काम है जो कम लागत में अच्छा मुनाफा दे सकता है।

इस बिजनेस में आजमाएं हाथ
कम लागत वाले अच्छे बिजनेस की तरफ देख रहे हैं तो आपके लिए कटलरी बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें आप कटलरी से संबंधित चीजों को बनाने का काम कर सकते हैं। सरकार की ओर से मुद्रा योजना के तहत इसे शुरू करने में लोन भी मिल सकता है। यह एक तरह की यूनिट होगी जिसमें मैन्युफैक्चरिंग का काम होगा। इसके अलावा आप मोमबत्ती का छोटा सा कारखाना लगा सकते हैं। यह काम भी काफी सस्ता है लेकिन मुनाफा जबरदस्त है। त्यौहार के सीजन में अच्छी कमाई हो जाती है। यही नहीं, आप नूडल्स बनाने का भी काम शुरू कर सकते हैं। यह उससे भी सस्ता और काफी मुनाफा देने वाला काम है। इसके अंतर्गत आप छोटे से घर में यह शुरू कर सकते हैं। बशर्ते आपको कुछ नियम का पालन करना होगा और सफाई का ध्यान रखना होगा।

यह आएगी लागत
जानकारी के मुताबिक, कटलरी को बनाने में काफी फायदा है। यह सभी घरों में इस्तेमाल होने की वजह से इसकी मांग भी काफी अधिक है। आप इसके अतिरिक्त भी कई चीजें बना सकते हैं। मोमबत्ती के लिए आपको कुछ जरूरी पदार्थ और सांचे की आवश्यकता होती है। इसमें आपको ज्यादा समय देने की आवश्यकता भी नहीं होती। कटलरी और मोमबत्ती बनाने में जहां सेटअप के लिए दो लाख रुपए से थोड़ा अधिक खर्च आएगा। इसके अतिरिक्त कुछ जरूरी उपकरण पर भी पैसा खर्च होगा जो एक लाख तक ही होगा। यहां काम करने वालों के वेतन पर भी खर्च होगा। यह मिलाकर करीब तीन से चार लाख रुपए के बीच होगा। लेकिन नूडल्स बनाने के लिए आपको ज्यादा कर्मचारी और उपकरण की जरूरत नहीं है। पैकिंग पर खर्च करना होगा और इसकी मार्केटिंग पर। आप सरकार से भी मदद ले सकते हैं और इस तरह से मात्र एक से दो लाख रुपए अपने खर्च करके यह काम शुरू कर सकते हैं।

कमाएंगे मुनाफा
कटलरी बिजनेस अगर आपका चल जाता है तो आपको आपके खर्च से भी ज्यादा मुनाफा कमाने को मिलेगा। अगर आपने मांग का ध्यान रखते हुए सप्लाई पूरी की तो यह और बढ़ सकता है। एक बार में आपकी कमाई एक लाख रुपए से ऊपर जा सकती है। वहीं मोमबत्ती में यह कमाई उतनी नहीं होगी लेकिन यह धीरे-धीरे बढ़ेगी और लागत के पार पहुंचकर मुनाफा देगी। नूडल्स के बिजनेस में आपको कुछ महीने बाद ही लागत से ज्यादा का मुनाफा मिलने लगेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com