हमारे घर में बनने वाली मशरूम से बिल्कुल अलग है ये डिश, जानें- कैसे बनाएं मशरूम पार्मीजै़न अरानकिनी

मशरूम का नाम तो हम सभी ने सुना होगा। यह छोटे-छोटे व बटन के आकार के होते है और खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं। आमतौर पर हमारे घरों में मशरूम का प्रयोग मटर के साथ किया जाता है। चाहे व मटर मशरूम की सब्जी हो या फिर मटर मशरूम का पुलाव हो लेकिन आज हम आपको एक ऐसी पाक विधि बताने जा रहे है जिसमें मशरूम का प्रयोग करके एक बहुत ही अच्छी डिश बनाई जा सकती है। इस डिश का नाम है- मशरूम पार्मीजै़न अरानकिनी।

हमारे घर में बनने वाली मशरूम से बिल्कुल अलग है ये डिश, जानें- कैसे बनाएं मशरूम पार्मीजै़न अरानकिनी

मशरूम पार्मीजै़न अरानकिनी बनाने के लिए हमें इन सामाग्रियों की जरूरत पड़ेगी-
-तीन या चार चम्मच जैतून का तेल
-एक लौंग व लहसुन पीसी हुई
-आधी प्याज बारीक कटी हुई

अभी-अभी: राम रहीम पर रामदेव ने दिया बड़ा बयान, कह- ‘जो अपराधी है, सज़ा भुगते और आचरण में सुधार लाए’

-डेढ़ कप अर्बरियो चावल
-आधा कप कटा हुआ मशरूम पार्मीजै़न चीज़
-थोड़े से ब्रेड के टुकड़े
-थोड़ा सा मैदा का आटा
-तीन फेंटे हुए अंडे
-थोड़ा सा पनीर
-नमक स्वादानुसार

मशरूम पार्मीजै़न अरानकिनी बनाने की विधि –
सबसे पहले गैस पर एक फ्राई पैन रखें और उसमें तीन बड़े चम्मच जैतून का तेल डालें। तेल के गर्म होने के बाद उसमें लौंग व लहसुन का पीसा हुआ पेस्ट और कटी हुई अदरक डाल कर उसे सुनहरा होने तक भून लें। अब पैन में डेढ़ कप अर्बरियो चावल और आधा कप कटा हुआ मशरूम पार्मीजै़न चीज़ डालें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह हिलाएं और अगर पानी की जरूरत लगे तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला दें। इसके बाद इसमें नमक डाल कर 3-4 मिनट के लिए पकने दें और चावल के नरम होने पर गैस बंद कर दें। एक अलग बर्तन में अंडे व मैदे को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद एक बर्तन में ब्रेड के बिल्कुल बारीक टुकड़े कर लें। याद रखें, टुकड़े ऐसे होने चाहिए कि वह चावल की तरह दिखने लगें।

अब पके हुए पार्मीजै़न में पनीर के टुकड़े डालें और उसके छोटे-छोटे गोले बना लें। बने हुए गोले को मैदे व अंडे के पेस्ट और ब्रेड के टुकड़ों से कवर कर लें। इसके बाद बने हुए गोलों को सुनहरा भूरा होने तक तलें। तलने के बाद मशरूम पार्मीजै़न अरानकिनी को कड़ी पत्ता से सजा दें और फिर लाल व हरी चटनी के साथ परोसें।

 

You May Also Like

English News