Tiangong-1 के बाद चीन का एक और स्पेस क्राफ्ट धरती पर गिर सकता है, चीन ने छिपा रखी है बात?

कानपुर। चाइना की स्पेस प्रोग्राम की हालत के बारे में सुनकर कुछ लोगों को हंसी आ सकती है, क्योंकि चाइना के Tiangong 1 अंतरिक्ष यान ने कई दिनों तक दुनिया के तमाम देशों और स्पेस साइंटिस्ट को परेशान करके रख दिया था, क्योंकि वह अंतरिक्ष यान धरती पर आबादी वाले हिस्सों पर गिरने वाला था। खैर वह अंतरिक्ष यान तो बिना किसी को नुकसान पहुंचाए धरती पर पहुंचने से पहले ही जलकर राख हो गया लेकिन अब नई खबर यह है कि चाइना का एक और अंतरिक्ष यान इसका नाम है Tiangong 2। अब वो भी अंतरिक्ष से धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा है। डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक टियांगयांग 2 नाम का चीन का एक स्‍पेसस्‍पेस क्राफ्ट सितंबर 2016 में लॉन्‍च किया गया था। तब से यह धरती का चक्‍कर लगा रहा था। पर जून महीने के दौरान इस स्‍पेसक्राफ्ट ने धरती की पूर्व निर्धारित कक्षा को छोड़कर धरती की ओर जोरदार गोता लगाया है।

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी स्पेस वैज्ञानिक मान रहे कि चाइना अपने इस स्पेसक्राफ्ट स्‍पेस मिशन से हटाकर नियंत्रित तरीके से धरती पर वापस लाने की कोशिश कर सकता है, लेकिन इससे भी बड़ी बात यह है कि अपनी स्पेस स्टेशन की नीचे गिरने की संभावनाओं के बावजूद चाइना ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है। माना जा रहा है कि अमेरिका के वेडनबर्ग एयरफोर्स स्टेशन पर मौजूद जॉइंट स्पेस ऑपरेशन सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक चीन का यह स्पेस स्टेशन 10 दिनों के भीतर बहुत तेजी से नीचे आया है। 13 जून को यह स्पेस स्टेशन करीब 95 किमी का गोता लगाकर 390 किमी से 295 किमी की ऊँचाई पर आ गया है। हालांकि हार्वर्ड के फेमस एस्‍ट्रोनॉट जोनाथन मैकडॉवेल ने अपने ट्वीट में खुलासा किया है कि अजीब बात है कि चीन के टियांगयांग 2 स्‍पेसक्राफ्ट ने 10 दिन तक धरती की कक्षा में गोता लगाने के बाद अब फिर से पूर्व निर्धारित 390 किमी की ऊँचाई हासिल कर ली है। पता नहीं चीन वाले अपने इसइस स्‍पेसक्राफ्ट के साथ क्‍या करने वाले हैं।

चाइना स्पेस इंजीनियरिंग ऑफिस ने टियांगयांग 2 को स्पेस प्रोग्राम से हटाए जाने या नीचे गिरने की संभावनाओं को लेकर अब तक कोई भी ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है। बता दें कि अप्रैल महीने में गिरे इस अंतरिक्षयान के कारण पूरी दुनिया में चाइना के स्पेस मिशन की काफी खिल्‍ली उड़ी थी।

You May Also Like

English News