प्रशिक्षण कार्यक्रम: साल 2019 तक 11 लाख शिक्षकों को दी जाएगी खास ट्रेनिंग….

मानव संसाधन विकास मंत्रालय जल्द ही देश का सबसे बड़ा शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत मार्च 2019 तक 11 लाख से ज्यादा अप्रशिक्षित शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाएगी। वहीं शिक्षक दिवस के मौके पर HRD मंत्रालय केंद्रीय विद्यालयों के करीब 2000 छात्रों को टैबलेट की मदद से विज्ञान और गणित विषय पढ़ाने की परियोजना की भी शुरुआत कर सकता है।प्रशिक्षण कार्यक्रम: साल 2019 तक 11 लाख शिक्षकों को दी जाएगी खास ट्रेनिंग....जब अचानक धंस गया 25 मीटर पुल, मची अफरा-तफरी!

‘स्वयं’ और ‘स्वयं प्रभा’ योजना के माध्यम से होगी ट्रेनिंग

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि शिक्षकों की ट्रेनिंग स्कूल शिक्षा सुधारों का एक अहम हिस्सा है। सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत 11 लाख से अधिक अप्रशिक्षित शिक्षक सरकारी स्कूलों और 6 लाख निजी स्कूलों में मौजूद हैं। इससे पहले, RTI कानून के तहत उन्हें साल 2015 तक प्राथमिक शिक्षा में डिप्लोमा पूरा करना था।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि साल 2019 तक का समय बढ़ाया गया है क्योंकि अप्रशिक्षित शिक्षक का पढ़ाना गलत है। यही वजह है कि केंद्र सरकार ‘स्वयं’ और ‘स्वयं प्रभा’ योजना के माध्यम से शिक्षकों को ट्रेनिंग देने जा रही है। उन्हें उम्मीद है कि करीब 8 से 9 लाख तक शिक्षकों को पंजीकरण कराया जाएगा। हालांकि वास्तविक आंकड़ा 15 सितंबर तक उपलब्ध हो सकेगा।

You May Also Like

English News