ये प्राकृतिक तरीको को आजमाकर बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

खूबसूरत दिखना हर महिला की चाहत होती है। इसके लिए वह तमाम तरह के उपाय आजमाती रहती हैं। कई तरह के कास्मेटिक्स का इस्तेमाल कर सुंदरता बढ़ाने की कोशिशें की जाती हैं। आज के दौर में मेकअप के लिए कई तरह के क्रीम्स, फेस पैक आदि का प्रयोग किया जाने लगा है। प्राचीन काल में इन सुविधाओं के अभाव में लोग प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल ब्यूटी टिप्स के तौर पर किया करते थे। उस दौर में प्रयोग में लाए जाने वाले ब्यूटी ट्रीटमेंट्स आज के तमाम कृत्रिम सौंदर्य प्रसाधनों से ज्यादा बेहतर परिणाम देने वाले थे और इनकी सबसे खास बात यह होती थी कि इनकी वजह से आपके चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता था। आज हम आपको ऐसे ही कुछ प्राकृतिक ब्यूटी ट्रीटमेंट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर आप नेचुरल और स्थायी खूबसूरती पा सकती हैं।ये प्राकृतिक तरीको को आजमाकर बढ़ाएं अपनी खूबसूरती, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

नारियल तेल – आजकल नारियल के तेल के उपयोग का परिक्षेत्र काफी बढ़ गया है। खाने-पीने की तमाम चीजों से लेकर रेगुलर ब्यूटी ट्रीटमेंट तक में इसका खूब उपयोग किया जा रहा है। नारियल के तेल का प्रयोग बालों को लंबे, घने और सुंदर बनाने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप नारियल तेल को हल्का गर्म करके अपने सिर की त्वचा तथा बालों में लगाकर 8-12 घंटे बाद बाल धो लें।

सीएम योगी का बड़ा ऐलान: शहीद दरोगा को वीरता पदक, परिवार को 50 लाख की दी जाएगी आर्थिक सहायता

शहद – शहद का उपयोग चेहरे को बेदाग और चमकदार रखने के लिए किया जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह बालों और चेहरे दोनों को खूबसूरत बनाने के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं। चेहरे पर से मुहांसे हटाने के लिए शहद का प्रयोग काफी लाभकारी है। कच्चे शहद की एक बूंद मुहांसों पर लगाकर 10-15 मिनट तक यूं ही रहने दें। फिर गर्म पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोछ लें। बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए 2-3 चम्मच नारियल तेल में 1-2 चम्मच कच्चा शहद मिलाकर बालों में लगा लें और 15-20 मिनट तक यूं ही रहने दें।

हल्दी – भारतीय परंपरा में शादियों से पहले हल्दी की रस्म निभाई जाती है। इसमें दुल्हन की त्वचा पर हल्दी का उबटन लगाया जाता है। हल्दी में चेहरे को माश्चराइज करने तथा उसे चमकदार बनाने का अद्भुत गुण होता है। आधा चम्मच हल्दी, 2 चम्मच चने का आटा, 1 चम्मच नारियल का तेल और थोड़ा गुलाबजल एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com