तुलसी की पत्तियां हैं चेहरे और त्वचा के बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

खूबसूरत दिखना हर लड़की की ख्वहिश होती है. इसके लिए आप हर संभव प्रयास भी करती हैं. घरेलू चीजों से लेकर बाजार के महंगे और केमिकल वाले प्रोडक्ट्स भी बिना झिझक इस्तेमाल कर लेती हैं. घरेलू चीजों को लंबे समय तक करना पड़ता है इससे आपके फायदा तो जरूर मिलता है और नुकसान भी नहीं होते. वहीँ केमिकल वाले प्रोडक्ट्स आपको तुरंत फायदा देते हैं लेकिन एक समय के बाद आपकी स्किन को ये बुरी तरह बर्बाद कर देते हैं.

अगर आप त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए क्रीम और केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करके परेशान हो गए हैं तो आप अपने आंगन में लगी तुलसी की मदद ले सकते हैं. इससे त्वचा चमकदार और जवां बन सकती है. तो आइए जानते हैं तुलसी के फायदों के बारें में-

स्वास्थ्य के लिए तुलसी के फायदे कई हैं. इसका सेवन करने से एक ओर बीमारियों से दूर रहा जा सकता है, तो दूसरी ओर तुलसी फेस पैक का इस्तेमाल करके त्वचा को स्वस्थ बनाया जा सकता है. क्या हैं

ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी

त्वचा को चमकदार बनाने की चाह रखते हैं, तो तुलसी का उपयोग कर सकते हैं. तुलसी में प्यूरिफाइंग प्रभाव होता है, जिससे रक्त साफ होता है. तुलसी से ब्लड प्यूरिफाई होने से त्वचा पर चमक आती है. इसके लिए तुलसी का सेवन किया जा सकता है. साथ ही तुलसी फेस पैक स्किन को हल्दी बनाकर उसे ग्लो दे सकता है.

त्वचा संबंधी संक्रमण

स्किन इंफेक्शन को दूर करने में भी तुलसी मदद कर सकती है. तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके स्किन से जुड़ी गंभीर समस्या में मदद कर सकती है.

एक्ने के लिए

मुंहासों से परेशान हैं, तो तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं. तुलसी की पत्तियों से निकाले जाने वाले तेल में एंटी बैक्टीरियल प्रभाव होता है, जो एक्ने को कम कर सकता है. इससे एक्ने में होने वाले सूजन को कम किया जा सकता है.

स्किन टोनर

तुलसी को स्किन टोनर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसी जड़ीबूटियां जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स होता है, वो स्किन को टोन करने यानी कसावट लाने का काम कर सकती हैं.

एजिंग कम करे

बढ़ती उम्र की प्रक्रिया को धीमा करने के में भी तुलसी मदद करती है. दरअसल, तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होता है. इसके कारण तुलसी समय से पहले आने वाले बुढ़ापे से बचाव करने और इसकी गति को धीमा करने में मदद कर सकती है.

ऐसे करें तुलसी का इस्तेमाल

तुलसी का फायदा स्किन को तभी मिलता है जब इसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए. आपको बताते हैं तुलसी का सही इस्तेमाल.

तुलसी टोनर : तुलसी की पत्तियों को टोनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए तुलसी की पत्तियों को कुछ देर पानी में उबालें. जब पानी का रंग हरा हो जाए, तो गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इस पानी को स्प्रे बोतल में डालकर टोनर की तरह इस्तेमाल करें.

शहद तुलसी फेस पैक : तुलसी से बनाए गए टोनर में शहद मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही तुलसी के पेस्ट में शहद डालकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं. फिर फेस पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें.

तुलसी गुलाब जल : तुलसी का पेस्ट बनाएं और उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके अलावा, तुलसी टोनर में भी गुलाब जल डालकर उपयोग कर सकते हैं.

हल्दी तुलसी : हल्दी मिलाकर भी तुलसी फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए कच्ची हल्दी या फिर हल्दी पाउडर किसी भी चीज का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नीम तुलसी फेस पैक: तुलसी का इस्तेमाल करने का एक और तरीका है. बस इसके लिए जरूरी है तुलसी और नीम की पत्तियां. अब दोनों को बराबर मात्रा में पीसकर पेस्ट बना लें और फिर स्किन पर लगा सकते हैं

.- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com