दो बैंकों की इस खास योजना से हो सकता है फायदा, जानें

     बैंक समय-समय पर तमाम तरह की योजनाएं लाता रहता है। कुछ योजनाओं के माध्यम से फायदे की गारंटी भी होती है लेकिन उसमें निवेशक को ही सोच-समझकर फैसला लेना होता है। दो बड़े बैंकों की ओर से चलाई जा रही ऐसी ही योजनाओं को जानने की जरूरत है। यह योजना एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक की ओर से चलाई जा रही है। इसमें निवेश करने को काफी अच्छा बताया जा रहा है। आइए जानते हैं दोनों बैंक की योजनाओं के बारे में।

फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम गोल्डन ईयर
यह योजना आईसीआईसीआई बैंक की ओर से चलाई जा ही है। योजना में निवेश करने के लिए समय भी कम है। फिलहाल यह अप्रैल तक है और आठ अप्रैल 2022 तक इसमें निवेश कर सकते हैं। यह तिथि बढ़ा दी गई है। यह 31 मार्च तक कर दी गई है। यह एफडी स्कीम वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इसमें अगर निवेश किया जाता है तो सामान्य एफडी से 0.75 फीसद ज्यादा ब्याज निवेशकों को मिलता है। बैंक की ओर से पांच से 10 साल तक की अवधि पर 5.60 फीसद ब्याज मिल जाता है। लेकिन इस योजना में 6.35 फीसद का ब्याज मिलता है। दो करोड़ रुपए तक इसमें जमा कर सकते हैं।

एसबीआई की वीकेयर योजना
भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई की ओर से वीकेयर योजना में भी निवेश करने की पहले अंतिम समय कम था, लेकिन यह अब बढ़ाकर सितंबर तक कर दिया गया है। निवेशक 30 सितंबर तक इसमें निवेश कर सकते हैं। इस योजना का फायदा भी वरिष्ठ नागरिकों को मिलता है और इसमें भी एफडी पर ब्याज रकम ज्यादा है। यह वीकेयर विशेष बचत योजना है। पहले इसमें 31 मार्च तक निवेश कर सकते थे। इसमें भी वरिष्ठ नागरिक पांच साल या इससे अधिक की एफडी कर सकते हैं और 0.80 फीसद ज्यादा ब्याज ले सकते हैं। वैसे यहां 5.40 फीसद ब्याज मिलता है लेकिन योजना में 6.20 फीसद का फायदा मिलेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com