U-19: भारत ने पाकिस्तान को दी करारी हार, बनाई फाइनल में जगह!

न्यूजीलैण्ड: भारत ने अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 203 रनों से हरा दिया। न्यू जीलैंड के क्राइस्टचर्च में खेले गए इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 272 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की पारी पर सिमट 69 गई।


भारत की ओर से इशान पोरेल ने 4 और रयान पराग और शिवा सिंह ने 2-2 विकेट लिए। पाकिस्तान की ओर से रोहेल नजीर ने सबसे ज्यादा 18 रन बनाए। टूर्नमेंट का फाइनल 3 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेला जाएगा। 273 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

चौथे ओवर में मोहम्मद जायद आलम 7 रन बनाकर आउट हो गए। इशान पोरेल की गेंद पर शिवम मावी को कैच थमा बैठे। पोरेल की लेग स्टंप पर यह फुल गेंद को उन्होंने फाइन लेग के ऊपर से खेलना चाहा लेकिन बाउंड्री के करीब खड़े मावी ने बढिय़ा कैच पकड़ा। पाकिस्तान इस झटके से संभला भी नहीं था कि दूसरे सलामी बल्लेबाज इमरान शाह भी चलते बने।

ऑफ स्टंप पर पड़ी इस गुड लेंथ बॉल पर बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेकर गली में खड़े पृथ्वी शॉ के हाथों में गई जिन्होंने उसे लपकने में कोई गलती नहीं की। भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर अपनी पकड़ कम नहीं होने दी। कमलेश नागरकोटि, शिवम मावीए इशान पोरेल की तिकड़ी ने पाकिस्तानी टॉप ऑर्डर को बुरी तरह उखाड़ दिया।

20 के स्कोर पर पाकिस्तान को तीसरा झटका तब लगा अली जायराब आसिफ सिर्फ 1 रन बनाकर पोरेल का तीसरा शिकार बने और आलम को आउट कर पोरेल ने भारत को चौथी सफलता दिलायी। पांचवे विकेट के रूप में मोहम्मद तहा पवेलियन लौटे। उन्होंने कुल चार रन बनाए थे। इसके बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहिल नजीर 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद पाकिस्तान संभल नहीं पाया और हसन खान भी पवेलियन लौट गए। यह पाकिस्तान का सातवां विकेट था। उस वक्त पाकिस्तान का स्कोर कुल 45 रन था। फिर बिना खाते खोले शाहीन शाह पवेलियन लौट गए। उठाकर मारने के चक्कर में वह गेंदबाज शिवा को कैच दे बैठे। यह आठवां झटका था।

नौंवे विकेट के रूप में साद खान 15 रन बनाकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें अनुकूल रॉय ने आउट किया। भारत के गेंदबाजों ने रन नहीं दिए और विकेट भी निकालते रहे। इससे पाकिस्तान पर दोहरा दबाव बन गया था। इससे पहले भारत की ओर से शुभमन गिल ने नाबाद 102 रनों की पारी खेली। शुभमन ने पारी की आखिरी गेंद पर शतक लगाया।

इस इस अंडर.19 वल्र्ड कप में भारत की तरफ से यह पहला शतक भी है। बैटिंग के लिहाज से अच्छी पिच पर भारत के ओपनर्स ने अच्छी शुरुआत की। पृथ्वी शॉ ने 42 रन बनाएए तो वहीं मनजोत कालरा 47 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। भारत की ओर से शुभमन गिल ने 94 गेंदों पर सर्वाधिक 102 रन बनाए।

उधर पाकिस्तान की ओर से मुहम्मद मूसा ने 67 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके। इससे पहले अंडर-19 स्तर पर अभी तक भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैचों में भारत ने 12 में जीत दर्ज की है जबकि पाकिस्तान 8 मैच जीतने में कामयाब रहा है। पिछली बार दोनों टीमें 2014 अंडर-19 वल्र्ड कप में आमने-सामने थीं। भारत ने उस मैच में 40 रनों से जीत दर्ज की थी।

You May Also Like

English News