U19 :टीम इंडिया ने हासिल की शानदार जीत, बना वल्र्ड चैम्पियन!

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत के लिए 217 रन का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से करारी हार का मजा चखाया। 2 विकेट के नुकसान पर भारत ने 220 रन बनाकर शानदार जीत हासिल करते हुए विश्क विजेयता बन गयी। मनजोत कालरा ने अपने श्तक भी पूरा किया।


21.2 ओवर में टीम इंडिया को शुभमन गिल के रूप में तगड़ा झटका लगा है। गिल ने 30 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 30 रन बनाए। गिल को परम उप्पल ने बोल्ड किया। इससे पहले टीम इंडिया को कप्तान पृथ्वी शॉ के रूप में पहला झटका लगा था। पृथ्वी सदरलैंड की गेंद पर बोल्ड हो गए थे।

इस दौरान उन्होंने 41 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 29 रन बनाए थे। वहीं टीम इंडिया के खिलाफ खेले जा रहे आईसीसी अंडर-19 वल्र्ड कप 2018 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 47.2 ओवर में 216 रन पर ऑलआउट हो गई। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को शुरुआत में ही तीन झटके लगे।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनिंग करने आए जैक एडवड्र्स 28 और मैक्स ब्रायंट 14 दोनों ईशांत पोरेल के शिकार हुए। छठे ओवर की पहली ही गेंद पर ईशान पोरेल ने मैक्स ब्रायंट को अभिषेक शर्मा के हाथों कैच कराकर पेवेलियन लौटा दिया। वहीं ऑस्ट्रेलिया को 9.6 ओवर में दूसरा झटका लगा।

इसके बाद 59 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया को कप्तान सांघा के रूप तीसरा झटका लगा। 17.1 ओवरों में कमलेश नागरकोटी ने अपनी पहली गेंद पर ही सांघा को हार्विक देसाई के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन पहुंचाया। उन्होंने 24 गेदों का सामना कर मात्र 13 रन ही बना पाए।
चौथे विकेट के लिए मेलरो और उप्पल के बीच अच्छी साझेदारी होने लगी थी तभी अनूकुल रॉय ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका देकर परम उप्पल को अपना शिकार बनाया। 28.5 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा। परम उप्पल ने 58 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 34 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

विल सदरलैंड को विकेट के पीछे हार्विक देसाई ने शिवा सिंह की गेंद पर लपका। शिवा ने ही 183 के स्कोर पर नाथन मैक्स्वीनी को कॉट एंड बोल्ड किया। सदरलैंड मात्र 5 रन बनाकर आउट हो गए। वहीं ऑस्ट्रेलिया को 39.2 ओवरों में पांचवा झटका लगा। शिवा सिंह ने नेथन मैक्स्वीनी को खुद के हाथों कैच कराया।

मैक्स्वीनी ने 29 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 23 रन बनाए। वहींए टीम इंडिया के खिलाफ खेले जा रहे वल्र्ड कप के फाइनल मुकाबले में मेरलो ने शानदार अर्धशतक जमाया। इसके साथ ही मेलरो का यह पहला वन.डे इंटरनेशनल अर्धशतक है। इसके बाद रयान हेडली ;1द्ध को आखिरी झटका शिवम मावी ने दिया।

विकेट के पीछे हार्विक देसाई ने वह कैच लपका। इसी स्कोर पर बैक्टर होल्ट 13 रन आउट हुए। 214 के स्कोर पर जैक इवांस 1 कमलेश नागरकोटी ने बोल्ड किया। टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया दोनों की कोशिश अपने चौथे खिताब पर कब्जा जमाने की थी। दोनों टीमें अभी तक इस वल्र्ड कप को तीन5तीन बार घर ले जा चुकी हैं।

गौरतलब है कि दोनों ही टीम इस मैच को जीतकर वल्र्डकप अपने नाम करना चाहती थी। अभी तक मौजूदा टूर्नामेंट में टीम इंडिया ने कोई मैच नहीं गंवाया है। सबसे दिलचस्प यह है कि टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया दोनों टीमों ने अंडर.19 वल्र्ड कप में 3-3 खिताब हासिल कर चुके हैं।

चौथी बार खिलाब हासिल करने के लिए दोनों ही टीम पूरे जोश से लबरेज थीं बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने 1988, 2002 और 2010 में अंडर.19 वल्र्ड कप का खिताब जीते तो टीम इंडिया ने 2000, 2008 और 2012 में यह खिताब अपने नाम दर्ज किए।

You May Also Like

English News