UGC ने लिया एक बड़ा फैसला: अब ई-कोर्स के लिए आधारकार्ड होगा जरूरी…

UGC (यूजीसी) जल्द ही सभी ऑनलाइन कोर्सेज के लिए आधारकार्ड को अनिवार्य कर सकता है। ऑनलाइन शिक्षा से संबंधित UGC के दिशा-निर्देशों के मुताबिक कमीशन ऐसा फैसला कर सकता है। UGC ने लिया एक बड़ा फैसला: अब ई-कोर्स के लिए आधारकार्ड होगा जरूरी...बाजार से गायब हो रहे 2000 के नोट: बैंक हैरान, लोगो को हो रही परेशान, जानिए क्या है इसका कारण…

आपको बता दें कि यूजीसी ने इस फैसले पर 18 अगस्त तक लोगों की प्रतिक्रियाएं मांगी है। मसौदे के मुताबिक ऑनलाइन कोर्सेज चलाने वाले कुछ संस्थानों को हर दो साल में थर्ड पार्टी ऑडिट कराना होगा। इसके अलावा कम से कम 5 साल पुराने यूनिवर्सिटी ही ऑनलाइन कोर्सेज शुरू कर सकेंगे। यूनिवर्सिटीज को इस तरह के कोर्सेज चलाने के लिए NAAC द्वारा 4 में से कम से कम 3.25 प्वाइंट का स्कोर मिलना जरूरी है। 

मसौदे के मुताबिक विश्वविद्यालय सिर्फ उन्हीं कोर्सेज को ऑनलाइन चला सकेंगे, जिन्हें वह नियमित कक्षाओं के जरिए चला रहे हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्स शुरू करने से पहले UGC से अनुमति लेनी होगी। UGC के अनुसार ऑनलाइन कोर्सेज की पढ़ाई में ऑडिया-वीडियो लेक्चर और लिखित सामग्री होगी। इसके अलावा इन कोर्सेज की परीक्षा भी पूरी तरह से ऑनलाइन होगी। छात्रों को परीक्षा देने के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।

You May Also Like

English News