UK Board Result 2018: 10वीं में काजल प्रजापति ने और 12वीं में दिव्यांशी राज ने किया टॉप, ऐसे करें रिजल्‍ट चेक

उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट आज घोषित हो गया। इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने बोर्ड कार्यालय में परीक्षाफल घोषित करते हुए कहा कि हाईस्कूल का परिणाम 74.57 प्रतशत व इंटरमीडिएट का 78.97 फीसद रहा।उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में द्वाराहाट की अजिता तिवारी ने मैरिट में सातवां स्थान प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रौशन किया है। अजिता विवेकानंद विद्यामंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा है। उसकी सफलता पर घर में उत्सव का माहौल है। बधाई देने वालों का तांता लगा है। अजिता ने हिंदी में 99, अंग्रेजी में 94, गणित में 100, विज्ञान में 99, सामाजिक विज्ञान में 92 तथा संस्कृत में 86 कुल 484 अंक प्राप्त किए। वह आईआईटी की अभी से तैयारी करना चाहती है। अजिता ने अपनी सफलता का श्रेय माता, पिता, गुरुजनों के साथ इष्टमित्रों को दिया। उसके पिता जमुना प्रसाद तिवारी जीआईसी बटूलिया में जीवविज्ञान के प्रवक्ता हैं। उन्हें भी शिक्षा और अन्य गतिविधियों के लिए राज्यपाल पुरस्कार मिल चुका है।

हाईस्कूल में खटीमा की छात्रा काजल प्रजापति ने 98.40 फीसद अंक के साथ और नानकमत्ता के रोहित जोशी ने 98 फीसद अंक के साथ बालकों में टॉप किया है, जबकि इंटर में जसपुर की छात्रा दिव्यांशी राज ने 98.4 फीसद अंक के साथ टॉप किया। इंटर में खटीमा के सचिन चन्द्र ने 97.40 फीसद अंक के साथ बालकों में टॉप किया है।

इस बार इंटर की परीक्षा पांच मार्च तथा हाईस्कूल की परीक्षा छह मार्च से शुरू हुई थी, जो 27 मार्च तक चली थी। दोनों परीक्षाओं में कुल 2,81,826 परीक्षार्थी शामिल थे। जिसमें हाईस्कूल के 1,32381 व इंटर के 1,49445 परीक्षार्थी शामिल थे। परीक्षा के लिए प्रदेश में 1309 केंद्र बनाए गए थे। इसमें 230 संवेदनशील व 27 अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए थे।

गढ़वाल में 24 व कुमाऊं में तीन केंद्र अतिसंवेदनशील शामिल थे। परीक्षाओं के बाद मूल्यांकन कार्य एक अपै्रल से 16 अप्रैल तक चला था। परिषद के संयुक्त सचिव बृजमोहन रावत ने बताया कि परीक्षार्थी अपना रिजल्ट परिषद की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूबीएसई.यूके.जीओवी.इन तथा यूए रिजल्ट्स.एनआईसी.इन में देख सकते हैं।

अल्मोड़ा के छात्र छात्राओं ने भी मैरिट में जगह बनाई

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में अल्मोड़ा के छात्र छात्राओं ने भी मैरिट में जगह बनाई है। विवेकानंद इंटर कालेज रानीधारा के वेदांग मेहता ने बोर्ड परीक्षा की मैरिट लिस्ट में पांचवा, गलभ जोशी ने छठा, द्वाराहाट की अजीता तिवारी ने सातवां, विवेकानंद के गौरव खनुलिया ने आठवां, जीवनधाम की निशा पाठक ने नवां, अभिषेक कुमार ने ग्यारंहवां, मुकेश डंगवाल ने तेरहवां, मोहित गडिया ने चौदहंवा, दीपक सती और दीपक कर्मयाल ने पंद्रहवां, बाड़ेछीना की ईशा बिष्ट ने भी पंद्रहवां, विवेकानंद के दीपक बिष्ट ने सोलहंवा, चिनमय पंत और विनोद तिवारी ने अठारहवां व गौरव पंत ने बीसवां स्थान प्राप्त किया है।

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा टॉप करने में इस बार कुमाऊं ने बाजी मारी है। हाइस्कूल में ऊधमसिंह नगर के खटीमा की छात्रा काजल प्रजापति ने 98.4 प्रतिशत अंकों के साथ बाजी मारी है, जबकि पिछले साल रुद्रप्रयाग जिले के विजय नगर की आयशा ने इतने ही अंकों के साथ टॉप किया था। इंटरमीडिएट में इस बार ऊधमसिंह नगर जिले के जसपुर निवासी छात्रा दिव्यांशी राज ने 98.4 फीसद अंक पाकर बोर्ड टॉप किया है। पिछले वर्ष पौड़ी के गंगानली के आदित्य घिल्डिया ने 95 फीसद अंकों के साथ बाजी मारी थी।

बागेश्वर में हाई स्कूल में 3 व इंटर में 2 छात्र मेरिट में

बागेश्वर। हाई स्कूल में मनीष कुमार आर्य 94.6 प्रतिशत अंक लेकर 18वीं रैंक विवेकानंद इंटर कॉलेज मंडलशेरा बागेश्वर, गौरव कांडपाल जे स्मारक राजकीय इंटर कॉलेज कांडा 94.9 प्रतिशत लेकर लेकर 20 वी रैंक, रोहित सिंह परिहार 93.20 फीसद अंक लेकर 25 वें स्थान पर रहे। इंटर कॉलेज में प्रशांत देवराड़ी 94. 60 अंक प्राप्त कर बारहवें स्थान पर व सौरव मिश्रा 93 प्रतिशत अंक लेकर मेरिट सूची पर विशेष स्थान पर रहे। दोनों छात्र खोलिया विवेकानंद इंटर कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र है।

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में द्वाराहाट की अजिता तिवारी ने मैरिट में सातवां स्थान प्राप्त कर क्षेत्र का नाम रौशन किया है। अजिता विवेकानंद विद्यामंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा है। उसकी सफलता पर घर में उत्सव का माहौल है। बधाई देने वालों का तांता लगा है। अजिता ने हिंदी में 99, अंग्रेजी में 94, गणित में 100, विज्ञान में 99, सामाजिक विज्ञान में 92 तथा संस्कृत में 86 कुल 484 अंक प्राप्त किए। वह आईआईटी की अभी से तैयारी करना चाहती है। अजिता ने अपनी सफलता का श्रेय माता, पिता, गुरुजनों के साथ इष्टमित्रों को दिया। उसके पिता जमुना प्रसाद तिवारी जीआईसी बटूलिया में जीवविज्ञान के प्रवक्ता हैं। उन्हें भी शिक्षा और अन्य गतिविधियों के लिए राज्यपाल पुरस्कार मिल चुका है।

 

You May Also Like

English News