UP: अब होगा ट्रैफिक ऐप से चालान, ई-पेमेंट की भी मिलेगी सुविधा

उत्तर प्रदेश की सड़कों पर लोगों का ट्रैफिक का कानून तोड़ना कोई नई बात नहीं है. वहीं कानून तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस तुरंत चालान भी थमा देती है. अब उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस भी बदलते वक्त के साथ बदल रही है. चालान के लिए अब पुलिसकर्मियों को विशेष ऐप दिया जायेगा. इससे ई-चालान करने में उन्हें आसानी होगी.UP: अब होगा ट्रैफिक ऐप से चालान, ई-पेमेंट की भी मिलेगी सुविधा

लोकसभा चुनाव से पहले अखिलेश ने दिए BSP से गठबंधन के संकेत, कहा- बुआजी से अब नहीं है झगड़ा

इलेट्रॉनिक चालान यानी एक बार ई चालान के शिकार हुए तो ऐप में सारा डेटा मौजूद होगा. ऐसे में सीरियल ऑफेंडर पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने में आसानी होगी. ऐप मे हर वाहन मालिक की सूचना दर्ज है. गाड़ी नम्बर डालते ही सारी जानकारी आ जाएगी.

यही नहीं ऐप में हर नियम तोड़ने के जुर्माने की रकम पहले से ही तय होगी. ऐसे में उतना ही भुगतान करना होगा. ऐप के जरिये ही क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड और ई-पेमेंट के आवेदन के जरिए चालान का भुगतान हो सकेगा. 

अख‍िलेश राज में बना था ऐप

अखिलेश यादव सरकार ने यह ऐप बनवाया था, लेकिन चुनाव आचार संहिता लागू होने जाने की वजह से वे इसकी शुरुआत नहीं कर सके थे. अब योगी सरकार इस ऐप की शुरुआत करेगी. सबसे पहले तीन जिलों लखनऊ, नोएडा और गाजियाबाद से इसकी शुरुआत होगी.

You May Also Like

English News