UP के 15 लाख कर्मचारियों को नए साल का तोहफा, DA में बंपर बढ़ोतरी

प्रदेश के अधिकारियों, कर्मचारियों, शिक्षकों व पेंशनरों को जुलाई से एक प्रतिशत बढ़े महंगाई भत्ते (डीए) का भुगतान जनवरी-2018 के वेतन के साथ एक फरवरी से होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति के बाद सचिव वित्त मुकेश मित्तल ने सेवारत कर्मियों के लिए मंगलवार को आदेश जारी कर दिया। पेंशनरों से जुड़ा आदेश भी जल्द जारी हो जाएगा।UP के 15 लाख कर्मचारियों को नए साल का तोहफा, DA में बंपर बढ़ोतरी

BJP नेता ने कार्यकर्ताओं से कहा- जनता से झूठ बोलना पड़े तो बोलिए

इसका फायदा 15 लाख राज्यकर्मियों और 11 लाख पेंशनरों को मिलेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार को 537 करोड़ रुपये से अधिक का अतिरिक्त खर्च करना होगा। केंद्र ने एक जुलाई 2017 से महंगाई भत्ता 4 से बढ़ाकर 5 फीसदी कर दिया था। एक जुलाई से 31 दिसंबर तक की बढ़ी डीए की रकम जीपीएफ में जाएगी। जनवरी की तनख्वाह से इसका नकद भुगतान होगा जो एक फरवरी को मिलेगा।

इन्हें मिलेगा लाभ
सभी पूर्णकालिक नियमित राज्य कर्मचारी, सहायता प्राप्त शिक्षण एवं प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं,  शहरी स्थानीय निकायों के नियमित व पूर्णकालिक कर्मचारी, कार्यप्रभारित कर्मी व यूजीसी वेतनमान में कार्यरत कर्मियों को।
राज्य कर्मचारी–8.5 लाख
शिक्षक–5.5 लाख
शिक्षणेत्तर कर्–1.0 लाख

यह भी खास…

-139 फीसदी डीए मिलेगा 7वें वेतन का लाभ न लेने वाले कर्मचारियों को
– 268 फीसदी डीए का भुगतान होगा छठे वेतन वालों को
– जिनकी सेवाएं बृहस्पतिवार से पहले समाप्त हो गई हैं, या जो रिटायरमेंट की आयु प्राप्त कर एक जनवरी से पहले इस शासनादेश के जारी होने तक रिटायर हो चुके हैं, उन्हें डीए के बकाये की पूरी रकम नकद मिलेगी। 

You May Also Like

English News