UP.TET 2017: 15 दिसम्बर को घोषित होगा यूपी टीईटी रिजल्‍ट

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का परिणाम 15 दिसंबर को घोषित होगा। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है।UP.TET 2017: 15 दिसम्बर को घोषित होगा यूपी टीईटी रिजल्‍ट
वैसे टीईटी का परिणाम 30 नवंबर को ही जारी होना था लेकिन कई प्रश्नों पर आपत्ति और उसके बाद मामला हाईकोर्ट में जाने पर इसमें विलंब हुआ। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से टीईटी 15 अक्तूबर को कराई गई थी। इसमें प्रदेशभर में 9.76 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।

परीक्षा के बाद उत्तरकुंजी (आंसर की) जारी हुई तो अभ्यर्थियों ने 12 प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति की। इसके बाद प्राधिकारी कार्यालय ने संशोधित उत्तरकुंजी जारी की, जिसमें दो प्रश्नों में गड़बड़ी मानते हुए अभ्यर्थियों को समान रूप से एक-एक अंक देने का निर्णय लिया गया लेकिन अभ्यर्थी इससे संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने फिर से आपत्ति दर्ज कराई।

इसके बाद प्राधिकारी कार्यालय ने पुन: संशोधित उत्तरकुंजी जारी की, जिसमें फिर दो प्रश्नों में गड़बड़ी मानी गई और उसमें भी अभ्यर्थियों को समान रूप से अंक देने का निर्णय हुआ लेकिन अभ्यर्थी इससे भी संतुष्ट नहीं हुए और हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी।

इस पर अभी सुनवाई चल रही है। इस बीच सचिव डॉ.सुत्ता सिंह ने 15 दिसंबर को टीईटी परिणाम घोषित करने की तैयारी कर ली है।

जारी किया जाएगा 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का विज्ञापन

टीईटी रिजल्ट घोषित होने के बाद इसी महीने 68,500 पदों पर सहायक अध्यापक भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाएगा।

परिषद ने 15 अक्तूबर को प्रदेश में टीईटी- 2017 का आयोजन किया था। प्राथमिक स्तर के 3,49,192 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। इनमें से 80 फीसदी ने परीक्षा दी। उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,27,568 अभ्यर्थियों में से 86 फीसदी ने परीक्षा दी थी।

पहली बार सहायक अध्यापकों की भर्ती लिखित परीक्षा के जरिये होगी। इसके लिए परिषद ने पाठ्यक्रम पहले ही जारी कर दिया है।

 

You May Also Like

English News