UPTET 2017: सरकारी टीचर की नौकरी के इच्छुकों के लिए बड़ी ख़बर, 15 अक्टूबर से…..!

इलाहाबाद। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का कार्यक्रम जारी कर दिया है। 15 अक्तूबर को प्रदेश भर में यह परीक्षा दो पालियों में होगी। इसका समय ढाई घंटे निर्धारित किया गया है।UPTET 2017: सरकारी टीचर की नौकरी के इच्छुकों के लिए बड़ी ख़बर, 15 अक्टूबर से.....!
पहली पाली में प्राथमिक एवं दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं में कुल नौ लाख 76 हजार 760 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसमें सबसे ज्यादा परीक्षार्थी इलाहाबाद में हैं। अकेले इलाहाबाद में दोनों परीक्षाओं में 50 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हो रहे हैं।

तय हो चुके हैं परीक्षा केंद्र, करीब साढ़े तीन लाख देंगे परीक्षा

परीक्षा के लिए सभी जिलों में केंद्रों का निर्धारण कर लिया गया है। बृहस्पतिवार शाम से अभ्यर्थियों द्वारा प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई। 15 अक्तूबर को पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक होगी।

प्रदेश भर में कुल तीन लाख 49 हजार 192 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। अकेले इलाहाबाद में 28 केंद्रों पर होने वाली इस परीक्षा में 16121 अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसी तरह दूसरी पाली में दिन में 2.30 से शाम पांच बजे के बीच उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा होगी।

उच्च प्राथमिक स्तर पर सवा छः लाख देंगे परीक्षा

उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में प्रदेश भर में कुल छह लाख 27 हजार 568 अभ्यर्थी शामिल होंगे, जबकि इलाहाबाद में कुल 58 केंद्रों पर 31640 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ.सुत्ता सिंह के मुताबिक परीक्षा की तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

शासन के निर्देश पर परीक्षा जिला प्रशासन की देखरेख में होगी सो इसके लिए उच्चाधिकारियों से संपर्क किया जा रहा है। बताया कि अभ्यर्थियों को इसका विशेष ध्यान रखना होगा कि निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश पत्र के साथ अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र तथा प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाण पत्र, अंतिम निर्गत अंकपत्र की मूल प्रति साथ लाना अनिवार्य है।

 
 

You May Also Like

English News