US की अपने नागरिकों को 1 सितंबर से पहले नॉर्थ कोरिया सलाह छोड़ने की दी सलाह…

उत्तर कोरिया में रह रहे अपने नागरिकों को अमेरिका ने वहां से निकलने की अपील की है. अमेरिका ने अनुरोध किया है कि 1 सितंबर को लागू होने जा रहे यात्रा प्रतिबंध लागू होने से पहले ही उत्तर कोरिया छोड़ दें. अमेरिकी विदेश मंत्रालय उत्तर कोरिया पर एक नई यात्रा चेतावनी लागू करने जा रहा है, जो कि ट्रंप प्रशासन के नए यात्रा प्रतिबंध को दर्शाती है. इस प्रतिबंध का ऐलान पिछले माह किया गया था और जिसे संघीय रजिस्टर में प्रकाशित किया गया था.

US की अपने नागरिकों को 1 सितंबर से पहले नॉर्थ कोरिया सलाह छोड़ने की दी सलाह...

इस चेतावनी में कहा गया है कि यात्रा प्रतिबंध से छूट के लिए विशेष अनुमति की आवश्यकता है जो केवल कुछ सीमित परिस्थितियों में ही दी जा सकती है. विदेश मंत्रालय ने कहा कि छूट के लिए आवेदन कैसे दिया जा सकेगा, इस बारे में जानकारी देने का समय वह अभी नहीं बता सकता. पहले भी अमेरिका द्वारा दी गई यात्रा संबंधी चेतावनियों में उसके नागरिकों से नॉर्थ कोरिया की यात्रा न करने की अपील की गई थी.

बता दें कि अमेरिका ने इसके पहले उत्तर कोरिया के शुक्रवार के आईसीबीएम लांच के जवाब में कोरियाई प्रायद्वीप के पास बी-1बी बमवर्षक तैनात कर दिए थे. अमेरिका ने कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कहेगा कि वह उत्तर कोरिया के खिलाफ कठोर प्रतिबंध लगाए और इसके साथ ही वह मिसाइल परीक्षण के जवाब में एकतरफा प्रतिबंध लगाने पर काम करेगा.

 हाल ही में अमेरिका में एक विधेयक पारित होने के बाद हाउस फोरेन अफेयर्स कमेटी के अध्यक्ष एड रोयस ने कहाा था कि ‘दुनिया के विभिन्न हिस्सों में ये तीनों ( रूस, ईरान एवं उत्तर कोरिया) शासन अमेरिका के अहम हितों को खतरा पैदा कर रहे हैं. अपने पड़ोसियों में अस्थिरता पैदा कर रहे है.’’

You May Also Like

English News