US के बैन के बावजूद रूस से मिसाइल सिस्टम लेगा भारत, 30 हजार करोड़ की डील!

अमेरिका और रूस के बीच लगातार तल्खियां बढ़ रही हैं. हाल ही में अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन इसके बावजूद भारत अब भी रूस के साथ अपनी दोस्ती को कायम रखे है. खबर है कि अमेरिका के प्रतिबंधों के बावजूद भारत रूस से जल्द ही S-400 एअर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डील कर सकता है. आपको बता दें कि इसकी कीमत करीब 30 हजार करोड़ रुपए है.

अमेरिका ने रूस के ऊपर काउंटरिंग अमेरिकन एडवर्टाइज़ थ्रू सैंक्शंस एक्ट 2017 (CAATSA) लगाया हुआ है, जिसके तहत अमेरिका अन्य देशों को रूस के साथ डिफेंस और इंटेलिजेंस बिज़नेस करने से रोकता है. ये प्रतिबंध इसी साल 1 जनवरी को लगाया गया है.

मेल टुडे को एक सूत्र ने बताया कि भारत और अमेरिका के बीच इस मुद्दे को लेकर बातचीत हुई है. लेकिन इसके बावजूद भारत अपने फैसले पर कायम है और रूस से मिसाइल सिस्टम को जरूर खरीदने को इच्छुक है. आपको बता दें कि अमेरिका के इस प्रतिबंध के कारण तुर्की, कतर, सऊदी अरब जैसे देश रूस से इस मिसाइल सिस्टम को नहीं खरीद पा रहे हैं.

हालांकि, इसके बावजूद भी भारत और चीन इस मिसाइल सिस्टम को रूस से खरीद रहे हैं. इस मिसाइल की मारक क्षमता 350 किमी. तक है. सूत्रों की मानें तो भारत और रूस के बीच इसको लेकर बात शुरू हो गई है.

बताया जा रहा है कि रूस इस डील को चीन के साथ करने को लेकर आश्वस्त नहीं है. क्योंकि ऐसा देखने को मिला है कि चीन रिवर्स इंजीनियरिंग करता है यही कारण है कि रूस ऐसा कर रहा है. अगर रूस चीन को ये सिस्टम देगा भी तो कम क्षमता वाला देगा. भारत और रूस के बीच अभी ये डील पैसों को लेकर फंसी है. क्योंकि रूस जो दाम मांग रहा है, वह करीब 7 यूएस बिलियन डॉलर के करीब है. 

गौरतलब है कि भारत के पास अगर ये मिसाइल सिस्टम आता है, तो भारतीय उपमहाद्वीप में भारत की ताकत बढ़ेगी. जिस तरह से चीन लगातार भारत को घेर रहा है ऐसे में भारत के लिए ये सिस्टम काफी अहम साबित होगा. इस सिस्टम के जरिए करीब 250 मील तक के हवाई हमले को टाला जा सकता है, ये सिस्टम एक साथ 6 टारगेट को खत्म कर सकता है.

You May Also Like

English News