US ने किया यह बड़ा कारनामा अमेरिका में पैदा हुआ गर्भ बिना गर्भ के पहला बच्चा

अमेरिकी शहर टेक्सास में गर्भ प्रत्यारोपण से पहला बच्चा पैदा हुआ है। अमेरिका के मेडिकल इतिहास में यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। हालांकि कई सालों पहले स्वीडन यह कारनामा कर चुका है।
स्वीडन के बाद अमेरिका में पैदा हुआ गर्भ बिना गर्भ के पहला बच्चाडल्लास के बायलर यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में बिना गर्भ के साथ पैदा हुई महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। अस्पताल के प्रवक्ता क्रेग सिवाल ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की।

हालांकि उन्होंने इस संबंध में कोई अन्य जानकारी देने से इनकार कर दिया। अस्पताल ने निजता का हवाला देते हुए महिला की पहचान को उजागर करने से इनकार कर दिया।

बायलर में कई सालों तक  लगभग 10 महिलाओं के गर्भ प्रत्यारोपण को लेकर अध्ययन किया गया। पिछले साल अक्तूबर में अस्पताल ने कहा था कि चार महिलाओं का प्रत्यारोपण किया गया था लेकिन तीन के गर्भ खून के कम संचरण के कारण निकाल दिए गए।

टाइम मैगजीन की एक रिपोर्ट के अनुसार, अस्पताल ने अब तक ऐसे कुल आठ प्रत्यारोपण किए हैं। वहीं एक अन्य ऐसी महिला गर्भ से है।

दुनिया में हो चुके हैं 16 गर्भ प्रत्यारोपण :
स्वीडन के डॉक्टर मैट्स ब्रैनस्ट्रॉम ने गर्भ धारण से दुनिया में सबसे पहला बच्चा पैदा किया था। पिछले साल तक वे गर्भ प्रत्यारोपण के माध्यम से पांच बच्चे पैदा कर चुके हैं। वहीं दुनिया में अब तक 16 गर्भ प्रत्यारोपण हो चुके हैं। इसमें वह भी एक शामिल है जिसमें क्लीवलैंड में एक पीड़ित दानदाता ने प्रत्यारोपण कर दिया था और बाद में उसे निकाल दिया गया था। पिछले महीने फिलाडेल्फिा के पेन मेडिसिन ने गर्भ प्रत्यारोपण शुरू करने का प्रस्ताव दिया था।

 

You May Also Like

English News