US ने दक्षिण चीन सागर के पास भेजा युद्धपोत, तनाव गहराया!

अमेरिका ने रविवार को एक बार फिर से विवादित दक्षिण चीन सागर के नजदीक अपना विध्वंसक भेजा है. इससे अमेरिका और चीन के बीच तनाव गहरा गया है. अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण चीन सागर के ट्रिटन द्वीप के पास अमेरिकी नौसेना ने स्वतंत्र नौपरिवहन अभ्यास किया है. इस क्षेत्र पर चीन, वियतनाम और ताइवान अपना दावा जताते हैं. अमेरिका ने पारासेल द्वीप समूह के ट्रिटन द्वीप के समीप विध्वंसक भेजकर चीन को फिर से चुनौती दी है.

US ने दक्षिण चीन सागर के पास भेजा युद्धपोत, तनाव गहराया!

यह पहली बार नहीं है, जब अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर में अपने विध्वंसक को भेजा है. इससे पहले भी वह इस क्षेत्र में अपने जंगी बेड़ों को भेज चुका है, जिस पर चीन की ओर से तीखी प्रतिक्रिया भी आ चुकी है. अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका विवादित दक्षिण चीन सागर में चीन के दावे को मान्यता नहीं देता है. लिहाजा स्वतंत्र नौपरिवहन सुनिश्चित करने के लिए मिसाइल गाइडेड से लैस विध्वंसक USS स्टेथेम को ट्रिटन द्वीप के नजदीक भेजा है.

अमेरिका विध्वंसक सिर्फ द्वीप से महज 12 मील दूरी से गुजरा. हालांकि पेंटागन ने इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार किया है. वाशिंगटन के सेंटर फॉर स्ट्रेटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज एशिया मैरीटाइम इनिशिटिव के मुताबिक हाल ही में चीन ने पारासेल द्वीप समूह में सैन्य ढांचा मजबूत किया है.

You May Also Like

English News