ग्रामीण महिलाओं को ‘सखी’ बताएंगी बैंक के कामकाज, कमाएं पैसे

      गांव-गांव में बैंक विस्तार, नेट बैंकिंग और एटीएम ने लोगों की जिंदगी आसान की लेकिन गांव में महिलाओं के लिए आज भी बैंक के कामकाज को समझना मुश्किल है। वे बैंक कम जाती हैं। अधिकतर कामकाज उनके पति देखते हैं। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार ने बीसी सखी योजना से ऐसी ही ग्रमीण महिलाओं को सशक्त बनाने और उनको बैंक से जोड़ने के लिए योजना बनाई है। यह योजना न केवल महिलाओं को बैंक के कामकाज के बारे में बताती है बल्कि उन्हें रोजगार भी देती है। आइए जानते हैं।

कमा सकते हैं चार हजार रुपए महीने
बीसी सखी योजना की शुरूआत वर्ष 2020 में की गई थी। इस सखी योजना में महिलाएं बैंक संवाददाता बनकर छह माह तक 4000 रुपए तक कमा सकती हैं। यह एक तरह से बैंक प्रतिनिधि की तरह ही हैं जो महिलाओं को सशक्त होने का अच्छा माध्यम बन सकता है। इससे महिलाओं को न केवल फील्ड वर्क का अनुभव होगा।

दसवीं पास महिलाएं कर सकती हैं काम
योजना के तहत बैंक के कामकाज के लिए डिजिटल उपकरण भी चलाना महिलाएं सीखती हैं। इसके लिए उन्हें अलग से 50 हजार रुपए दिए जाते हैं। योजना के तहत महिलाओं को कर्ज भी मिलता है। यह ब्याजमुक्त होता है। बैंक संवाददाता बनने के लिए ड्रेस भी मुहैया कराई जाती है। इसमें दसवीं पास महिलाएं जुड़ सकती हैं। जिस तरह की सुविधाएं लोगों को बैंक में दी जाती है वैसे ही सुविधाओं के बारे में लोगों के घर-घर जाकर बताना होता है। ग्रामीणों के ट्रांजेक्शन पर कमिशन भी मिलता है। महिलाओं को लैपटॉप या फिर कंप्यूटर, पीओएस मशीन, कार्ड रीडर, इंटीग्रेटेड उपकरण., फिंगर प्रिंट, व अन्य उपयोगी उपकरण दिए जाते हैं।

कैसे करें आवेदन
योजना से जुड़ने के लिए फोन में उसकी एप्लीकेशन डाउनलोड करें और अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड करें। ओटीपी आने के बाद आपका नंबर सत्यापित हो जाएगा। अपने दस्तावेज डालें और सवालों के जवाब दें। आपका आवेदन स्वीकार होने के बाद आपको सूचना दे दी जाएगी।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com