ऑफिस पॉ‌‌लिटिक्स की वजह से होता है स्ट्रेस, तो इस तरह निपटें

ऑफिस में आठ-नौ घंटे काम करने के बाद जब घर लौटते हैं तो थकान होना लाजमी है। दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठे रहने से कई तरह की बीमारियों को तो बुलावा देते ही हैं साथ ही इससे स्ट्रेस भी बढ़ता है। इसके अलावा ऑफिस की पॉ‌‌लिटिक्स की वजह से भी स्ट्रेस बना रहता है जिस वजह से कई बार हमारी पर्सनल लाइफ डिस्टर्ब हो जाती है। अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो ये टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं।
ऑफिस पॉ‌‌लिटिक्स की वजह से होता है स्ट्रेस, तो इस तरह निपटें
 
– सबसे पहले तो आपको पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी को एक-दूसरे से अलग रखना होगा। इसके लिए घर पर आते ही अपने ऑफिस के काम को दूर रखें और परिवार वालों के साथ समय बिताएं। 

 

– घर पर आते ही गर्म पानी से नहाएं। ऐसा करने से तनाव दूर होता है और आप फ्रेश भी महसूस करेंगे।

 

– ऑफिस में ऐसी जगह पर बैठने से बचें जहां निगेटीविटी हो। हो सके तो ऐसे लोगों से दोस्ती करें जो ऑफिस पॉलीटिक्स से दूर रहते हों और मस्तमौला हों। इन लोगों से बात करने पर आप टेंशन फ्री रहेंगे।

 

– ऑफिस स्ट्रेस से दूर रहने के लिए कसरत जरूर करनी चाहिए। आप चाहें तो मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

 

– घर पहुंचकर पड़ोसियों से बाते करें। अगर परिवार से दूर रहते हैं तो उनसे फोन पर बात करें और उनसे अपनी दिक्कतें शेयर करें। ऐसा करने से आप हल्का महसूस करेंगे।

पत्‍नी पर हर ‘रात’कहर, पति ‘जेंडर’ चेंज करके करता है ट्विंकल-ट्विंकल

– संगीत सुनें, किताबें पढ़ें या वो काम करें जो आपको पसंद हों। इससे आपका समय भी कट जाता है और अगले दिन ऑफिस में मन भी लगेगा। 

 

You May Also Like

English News