#ValentinesDay: जानिए पूर्व सीएम अखिलेश और डिंपल की लव स्टोरी कैसे शुरू हुई!

लखनऊ: आज वेलेंटाइन डे है। यह दिन प्रेमी और प्रेमिकाओं के काफी अहम रहता है। इस दिन पर अगर किसी ऐसी लव स्टोरी का जिक्र हो जो राजनीति से जुड़ी हो तो लव स्टोरी और भी अहम हो जाती है। चलिए हम आपको ऐसी ही एक लव स्टोरी से रूबरू कराते हैं। यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव और पत्नी सांसद डिंपल यादव की लव स्टोरी से।


उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उनकी सांसद पत्नी डिंपल यादव की लव स्टोरी बिलकुल फिल्मी है। अखिलेश और डिंपल यादव की पहली मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के जरिए हुई थी। उस वक्त अखिलेश 21 साल के थे। वहींए डिंपल सिर्फ 17 साल की थीं और स्कूल की पढ़ाई कर रही थीं।

दोनों ने पूरे चार साल तक एक दूसरे को डेट किया। हालांकिए इस दौरान दोनों साथ नहीं रहे। यह जोड़ी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रही। जिस दौरान दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे थेए तब डिंपल यादव लखनऊ यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं। वहींए अखिलेश यादव मैसूर यूनिवर्सिटी से एनवायरन्मेंटल टेक्नोलॉजी में इंजीनियरिंग कर रहे थे।

इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया स्थित सिडनी यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढ़ाई करने चले गए। सिडनी जाने के बाद भी अखिलेश डिंपल के टच में रहे। वह डिंपल को लेटर्स लिखते थे, ग्रीटिंग काड्र्स भेजते थे। अखिलेश यादव जब पढ़ाई पूरी करके भारत लौटे तो घर में उनकी शादी की बात शुरू हो गई।

उन्होंने पिता मुलायम सिंह यादव को अपनी मर्जी ना बताकर दादी मूर्ति देवी को सबसे डिंपल के बारे में बताया। दादी से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद परिवार के बाकी सदस्यों को इसके बारे में पता चला। मुलायम सिंह को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। जब डिंपल व अखिलेश की लव स्टोरी चल रही थी तब पहाड़ी विद्रोही अलग राज्य की मांग कर रहे थे

डिंपल के गांव के लोग अखिलेश के पिता मुलायम के सख्त खिलाफ थे। गौरतलब है कि डिंपल मूल रूप से उत्तराखंड की हैं। पिता आर सी रावत की तीन बेटियों में वह दूसरी बेटी हैं। वहीं डिंपल राजपूत परिवार से ताल्लुक रखती हैं। मुलायम सिंह को डर था कि अंतरजातीय शादी का असर अखिलेश की राजनीतिक भविष्य पर पड़ सकता था।

हालांकि डिंपल अखिलेश के लिए लकी साबित हुईं। शादी के अगले ही साल अखिलेश ने लोकसभा चुनाव लड़ा और सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकॉर्ड बनाया। अखिलेश और डिंपल 24 नवंबर 1999 को शादी के बंधन में बंधे। दोनों के तीन बच्चे अदिती, अर्जुन और टीना हैं।

अर्जुन और टीना जुड़वां बच्चे हैं। डिंपल और अखिलेश के शौक बिलकुल अलग हैं। डिंपल जहां सादा जीवन जीती हैं तो वहीं अखिलेश को रॉक म्यूजिक भाता है। डिंपल को खुड़सवारी का शौक है वहीं अखिलेश फुटबॉल प्रेमी हैं। आज यह जोड़ी हंसी-खुशी अपना जीवन बीता रहे हैं।

You May Also Like

English News