Violence: उग्र होता जा रहा है लोगों का प्रदर्शन, अब तक 21 की मौत ,देखिए तस्वीरें !

तेहरान: आर्थिक मसलों और कट्टरपंथी धर्मगुरुओं की सत्ता के खिलाफ ईरान में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। ईरान के सर्वोच्च नेता ने देश में कई दिनों से जारी उग्र विरोध प्रदर्शनों को दुश्मनों की साजिश करार दिया है। साल 2009 के बाद हो रहे इस बड़े विरोध प्रदर्शन में अब तक कुल 21 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।


रात को हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन में ही नौ लोगों की मौत हो गई। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामनेई ने कहा कि हमारे सभी दुश्मन एक हो गए हैं और इस्लामिक शासन में समस्याएं पैदा करने के लिए धनए हथियार, नीति और सुरक्षा सेवाओं समेत सभी संसाधनों का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुश्मन हमेशा मौके की तलाश में हैं।

ईरानी अधिकारियों ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन और सऊदी अरब के ऑनलाइन अकाउंट विरोध को भड़काने का काम कर रहे हैं। विरोध प्रदर्शन की पांचवीं रात को प्रदर्शनकारियों ने इस्फहान के मध्य प्रांत में कहदेरीजान के एक पुलिस स्टेशन पर हमला कर दिया जिसमें छह प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

 

 

 

इसके साथ इस्फहान के सांस्कृतिक हब के पास कम से कम तीन कस्बों में भी देर रात हिंसक प्रदर्शन हुए। इनमें रिवॉल्यूशनरी गार्ड के एक युवा सदस्य, एक पुलिसकर्मी और एक राहगीर की मौत हो गई। ईरान के दूसरे सबसे बड़े शहर मशाद में बृहस्पतिवार को शुरू हुए विरोध प्रदर्शन के बाद से अब तक कुल 21 लोगों की मौत हो चुकी है।

साल 2009 में हुए बड़े विरोध प्रदर्शन के बाद इस्लामिक शासन के लिए चुनौती पैदा करने वाला यह एक बड़ा प्रदर्शन बनता जा रहा है। वहीं तेहरान में पिछले तीन दिनों के दौरान 450 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें शनिवार को 200 रविवार को 150 और सोमवार को 100 लोगों को गिरफ्तार किया गया।

You May Also Like

English News