Violence: दलित अंदोलन की आंच पश्चिमी यूपी तक, कई जिलों में बवाल!

लखनऊ: एससी, एसटी एक्ट में बदलाव के फैसले के विरोध में आज दलित समाज सड़कों पर उतरा हुआ हैै। अंदोलन की आंच यूपी के पश्चिमी जिलों तक पहुंच चुकी है। पश्चिमी यूपी के कई जिलों में जमकर बवाल, हंगामा, तोडफ़ोड़ और आगजनी हुई। मेरठ जनपद में एक व्यक्ति की मौत की भी खबर है। वहीं 500 के करीब लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

यूपी के मेरठ जिले में भारी बवाल देखने को मिला। दलित समाज के लोगों ने हाईवे जाम कर पहले शोभापुर पुलिस चौकी में आग लगा दी और फिर उसके बाद वाहनों को आग के हवाले कर दिया। जिले भर में जमकर बवाल चल रहा है।सहारनपुर में भी दलितों ने सड़कों पर उतरकर धरना प्रदर्शन किया।

सहारनपुर के बडग़ांवए रामपुरए मनिहारानए बेहटए सरसावा और देवबंद में दलितों का आंदोलन जारी है। शहर में जगह .जगह तोडफ़ोड़ की गई। वहीं रेल को रोकने की भी कोशिस की गईए लेकिन पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठियां भांजी और उन्हें मौके से खदेड़ दिया।वहीं बागपत जिले में भी दलितों का आंदोलन जारी है। बागपत के अमीन नगर सरायए मेरठ मार्ग पर अग्रवाल मंडी, टटीरी और बड़ौत में जुलूस निकालकर दलितों ने धरना प्रदर्शन किया।

इस दौरान दलितों ने गाडिय़ों में भी तोडफ़ोड़ की। वहीं पुलिस ने हिंसा फैला रहे लोगों को मौके से खदेड़ दिया।उधरए शामली में भी दलितों का प्रदर्शन जारी है।

शामली के शिवचौकए गुरुद्वारा तिराहाए मुजफ्फरनगर मार्ग और थाना भवन पर दलित समाज के लोगों ने धरना प्रदर्शन किया। दलित समाज के लोगों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा है।बता दें कि यूपी के मुजफ्फरनगर शहर में भी दलितों में आक्रोश भड़का हुआ है।

दलितों ने तोडफ़ोड़ के बाद कई गाडिय़ों को आग के हवाले कर दिया गया। शहर के दर्जनों स्थानों पर धरना.प्रदर्शन जारी है। प्रशासन ने मामला बढ़ता देख भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात की दी है। उत्तर प्रदेश के बिजनौर शहर में भी दलितों का प्रदर्शन जारी है।

बिजनौर में एसआरएस मॉल के पास सभी दुकानों को बंद कराने की कोशिश की गई। विरोध करने पर दलितों ने दुकानों में तोडफ़ोड़ कर दी गई। जनपद के चांदपुर तहसील के सामने दलितों ने धरना प्रदर्शन कर तोडफ़ोड़ की।

उधर मेरठ में कैंट विधायक सत्यप्रकाश अग्रवाल के प्रतिनिधि संजीव गुप्ता पर दलित समाज के लोगों ने हमला बोल दिया। इस दौरान दलित समाज के लोगों ने उनकी इनोवा गाड़ी में तोडफ़ोड़ की।

बताया जा रहा है कि संजीव गुप्ता को भी चोटें आई हैं। बीच-बचाव के लिए आए लोगों पर भी दलितों ने हमला बोल दिया। यूपी में हो रहे प्रदर्शन को लेकर यूपी सरकार हर स्थिति पर कड़ी नज़र रखे हुए है। प्रभावित जिलों मेें अद्घसैनिक बल भी भेज गये हैं।

You May Also Like

English News