#KarnatakaPolling: आज 2600 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे वोटर, 9 बजे तक 10.6 प्रतिशत वोट पड़े!

कर्नाटक: कर्नाटक में आज चुनाव हो रहे हैं। 2600 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करने के लिए आज मतदाता सुबह से ही अपने. अपने घरों से निकल चुके हैं। सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गए हैं। कर्नाटक से आ रही खबरों के बीच जगह.जगह बूथों पर मतदाता लंबी कतार में खड़े दिखाई दे रहे हैं। शनिवार को राज्य की 224 में से 222 सीटों पर मतदान जारी हैं। सुबह 9 बजे तक कर्नाटक में 10.6 प्रतिशत मतदान हो चुका है।


राज्य के 4.97 करोड़ मतदाता 2600 से ज्यादा प्रत्याशियों की किस्मत का बटन दबाने के लिए कतार में लगे हुए हैं। बता दें कि कर्नाटक चुनाव को काफी अहम माना जा रहा हैए अगर मतदाताओं ने 33 साल से चली आ रही सत्तारूढ़ दल को हटाने की परंपरा तोड़ी तो कर्नाटक में कांग्रेस सरकार वापसी करेगी। गौरतलब है कि 1985 में रामकृष्ण हेगड़े के नेतृत्व में जनता दल ने लगातार दूसरी बार सरकार बनाई थी। इसके बाद कोई भी पार्टी ऐसा कर पाने में सफल नहीं हुई।

शनिवार की सुबह शुरू हुई वोटिंग के दौरान एचडी देवेगोड़ा के बेटे कुमारस्वामी ने अपनी पत्नी अनीता के साथ रामनगर में वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि हमें पूरा विश्वास है कि जेडीएस अपने बलबूते जादुई आंकड़े को पार कर लेगी। आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने कनकपुरा में मतदान किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा कि हमें लोगों पर पूरा विश्वास है। भाजपा 60-70 से ज्यादा सीटें नहीं जीतेगी इसलिए 150 सीटें भूल ही जाइए। वह केवल सरकार बनाने का सपना देख रहे हैं।

हुबली में मूरुसाविर मठ के गुरुसिद्दा राजयोगनिद्रा महास्वामी ने अपना वोट डाला। मैसूर के पूर्व शाही परिवार से कृष्णदत्ता चामराजा वाडियार ने मैसूर में अपना वोट डाला। कर्नाटक के मंत्री केजे जॉर्ज ने बंगलूरू में अपना वोट डाला। वह सर्वानगर विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले भी मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। केंद्र से अपनी सेल्फी शेयर करते हुए उन्होंने लिखा अपनी बारी का इंतजार कर रहा हूं।

हर किसी से आग्रह करता हूं कि वह अपने नागरिक अधिकारों का प्रयोग करें। पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवे गौड़ा ने हसन जिले के होलेनरसिरपुरा शहर के पोलिंग बूथ नंबर 244 में परिवार सहित अपना वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा कि हमें सरकार बनाने की अपेक्षा है। हमने अच्छा काम किया है। इसी बीच जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी ने जयनगर के निर्मलनंदानंद श्री आदिचुनचानगिरी महासमस्थान मठा के निर्मलनंदानंद महास्वामी से आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे। भाजपा सांसद राजीव चंद्रशेखर ने कर्नाटक के बंगलूरू में रेड्डीजना संघा के कोरमंगला में अपना वोट डाला।

भाजपा के बी श्रीमालू ने अपना वोट देने से पहले गौ पूजन किया। वह बदामी से वर्तमान सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ मैदान में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक चुनाव को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने लिखा कि मैं कर्नाटक के अपने भाई और बहनों से आग्रह करना चाहता हूं कि वो आज बड़ी संख्या में मतदान करें।

मैं खासतौर से युवा साथियों से कहना चाहता हूं कि वे मतदान करें और लोकतंत्र के इस त्योहार को अपनी भागीदारी से समृद्ध बनाएं। बंगलूरू बीटीएम निर्वाचन क्षेत्र में स्थित दोमासंद्रा बी मुनरेड्डी स्कूल में स्थित मतदान केंद्र में वोटिंग करते मतदाता। केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता सदानंद गौड़ा पुत्तूर विधानसभा क्षेत्र में मतदान किया।

हुबली के बूथ नंबर 108 पर खराब वीवीपैट को बदला गया है। जल्दी ही यहां पर मतदान शुरू हो जाएगा। भाजपा के सीएम कैंडिडेट बीएस येदियुरप्पा ने डाला वोट। ज्यादातर सर्वेक्षणों के मुताबिकए इस बार राज्य में कांग्रेस और भाजपा मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैंए जबकि जद ;एसद्ध किंगमेकर की भूमिका में नजर आ रहा है। कांग्रेस पंजाब के बाद दूसरे बड़े राज्य में अपनी सरकार बचाने का संघर्ष कर रही हैए तो भाजपा एक और राज्य की सत्ता पर काबिज होने की जद्दोजहद में है।

You May Also Like

English News