Voting: गुजरात चुनाव  दोपहर 2 बजे तक 35.52 प्रतिशत हुई वोटिंग!

गुजरात: गुजरात में विधानसभा की 182 सीटों में से 89 सीटों के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान हो रहा है। दोपहर 2 बजे तक 35.52 प्रतिशत वोटिंग हुई। इससे पहले आए 12 बजे तक 20.01 प्रतिशत वोटिंग और सुबह दस बजे तक 9.77 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। कांग्रेस और बीजेपी के सीनियर नेता वोट डालने पहुंचे तो उन्होंने अपनी.अपनी पार्टी की जीत का दावा किया।


182 सीटों में से 89 सीटों के लिए शनिवार को पहले चरण का मतदान हो रहा है। सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात की इन सीटों के लिए 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ;भाजपाद्ध पांचवीं बार सत्ता हासिल करने लिए जोर लगा रही है।

वहीं कांग्रेस गुजरात में पुनर्जीवित होने का प्रयास कर रही है। राज्य में दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। राज्य में 2.12 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। शनिवार को मतदान में जिन प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद होगा उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणीए कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल और परेश धनानी शामिल हैं।

पोरबंदर में चुनाव आयोग की एक टीम को पोलिंग बूथ पर पहुंचना पड़ा। वहां के लोगों ने शिकायत की थी कि ईवीएम ब्लूटूथ से कनेक्ट थी। बीजेपी नेता रेशमा पटेल जब जूनागढ़ में वोट डालने पहुंची तो वहां मौजूद पटेल समाज के एक गुट ने हंगामा किया। बता दें कि रेशमा पहले हार्दिक पटेल के साथ थीं, चुनाव से पहले ही उन्होंने बीजेपी ज्वॉइन की है।

कुछ जगहों पर ईवीएम खराब होने की खबर भी आई जिसे चुनाव आयोग के अधिकारी ने तकनीकी खराबी बताया। उन्होंने कहा कि दो मशीनों और एक वीवीपैट मशीन को बदला गया है।

आज की वोटिंग में कुल 27,158 ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल हो रहा है जिन्हें 24,689 पोलिंग स्टेशनों पर लगाया गया है। पहले चरण में सबसे ज्यादा उम्मीदवार जामनगर ग्रामीण क्षेत्र से खड़े हैं वहीं सबसे कम उम्मीदवार झगडिय़ा और गादेवी से हैं। वहां तीन.तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।

loading...

You May Also Like

English News